सोशल मीडिया पर एक बस की तस्वीर वायरल हो रही है. बस पर बी आर आंबेडकर के पोस्टर लगे हैं. दावा किया जा रहा है कि अमेरिका के कोलंबिया में आंबेडकर के सम्मान में उनके तस्वीर  वाली बस चालू की गयी है. फ़ेसबुक यूज़र महेंद्र सिंह खण्डेलवाल ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की है. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 9,300 बार शेयर और 97 हज़ार बार लाइक किया गया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

कोलंबिया (अमेरिका) की सड़कों पर दौड़ती सिटी बस पर बाबासाहब का चित्र यह असली सम्मान है, अमेरिका आज भी बाबा साहब को अपना…

Posted by Mahendra Singh Khandelwal on Saturday, 19 September 2020

फ़ेसबुक यूज़र राकेश नागर ने ये तस्वीर पोस्ट करते हुए यही दावा किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे भी 1 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर किया गया है.

ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर पर वायरल है. हर जगह इसे कोलंबिया की सिटी बस बताया गया है. ऑल्ट न्यूज़ की ऑफ़िशियल मोबाइल ऐप पर इस तस्वीर के वेरिफ़िकेशन की कुछ रीक्वेस्ट भी आई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती एक तस्वीर विकिमीडिया पर मिली. विकिमीडिया के मुताबिक, ये तस्वीर इंग्लैंड के सबसे बड़े शहर बाथ (समरसेट) की एक टूरिस्ट बस की है. ये तस्वीर 28 जुलाई 2008 को एड्रियन पिंगस्टोन ने खींची थी. विकिमीडिया पर ये तस्वीर वायरल तस्वीर के जैसे ही है लेकिन इन दोनों में पोस्टर अलग-अलग है. दोनों तस्वीरों को आप नीचे देख सकते हैं.

इसके अलावा, वायरल तस्वीर और मूल तस्वीर में 2 चीज़े ऐसी हैं जो एक-दूसरे से अलग हैं.

पहला – बाबा साहब आंबेडकर का पोस्टर.
दूसरा –  विकिमिडिया पर मिली तस्वीर में बस के आगे में ‘बाथ सिटी साइटसिंग’ लिखा हुआ दिख रहा जो वायरल हो रही तस्वीर में नहीं दिख रहा. वायरल तस्वीर में बस के आगे लिखा टेक्स्ट ब्लर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा, बस में लगे पोस्टर में डॉ. बी आर आंबेडकर के साथ उनकी दूसरी पत्नी सविता आंबेडकर हैं. ये पूरी तस्वीर आप नीचे देख सकते है. बाबा साहब की ये तस्वीर हमें आउटलुक की फ़ोटो गैलरी में मिली.

इस तरह, इंग्लैंड के बाथ शहर में चलने वाली टूरिस्ट बस की तस्वीर एडिट कर उसपर बाबा साहब आंबेडकर की तस्वीर लगायी गयी. इस एडिट की हुई तस्वीर को शेयर कर झूठा दावा किया गया कि अमेरिका के कोलंबिया में बाबा साहब आंबेडकर के सम्मान में ये सिटी बस शुरू की गई है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.