मध्य प्रदेश में उपचुनाव होने वाले हैं. कोरोना के कहर के बीच पार्टियां चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं. इसी बीच मध्य प्रदेश कांग्रेस ने मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का एक वीडियो ट्वीट किया. 12 सेकंड की इस क्लिप में मुख्यमंत्री किसी चुनावी सभा को संबोधित करते हुए दिख रहे हैं. वीडियो ट्वीट करते हुए MP कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से लिखा गया, “मध्यप्रदेश उपचुनाव का परिणाम घोषित: मंदसौर के सुवासरा पहुँचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जनता से पूछा कि मुख्यमंत्री के रूप में शिवराज चौहान अच्छा या कमलनाथ, जनता ने एक स्वर में कहा कमलनाथ। जनता खड़ी जिनके साथ,
उनका नाम है कमलनाथ।”

वीडियो में शिवराज सिंह सवाल पूछते हैं कि मुख्यमंत्री के रूप में कमलनाथ अच्छा है या शिवराज सिंह चौहान? बैकग्राउंड से आवाज़ आती है कमलनाथ. वो फिर से बोलते हैं, अरे ज़ोर से बताओ शिवराज सिंह चौहान या कमलनाथ? फिर से कमलनाथ बोले जाने की आवाज़ सुनाई देती है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ये वीडियो कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने भी ट्वीट किया है और यही दावा किया है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

मध्यप्रदेश कांग्रेस सेवादल के ट्विटर हैंडल के अलावा इस वीडियो को शेयर करने वालों में कांग्रेस नेता प्रेमचंद गुड्डू भी शामिल हैं. (आर्काइव लिंक)

premchand guddu

फ़ैक्ट-चेक

ये वीडियो देखने से पता चलता है कि ये हाल का हो सकता है क्यूंकि शिवराज सिंह चौहान और उनके बगल में खड़े हरदीप सिंह डंग ने मास्क लगाया है. हमने शिवराज सिंह चौहान के यूट्यूब चैनल पर ये वीडियो ढूंढने की कोशिश की. इस चैनल से 20 सितम्बर. 2020 को एक वीडियो स्ट्रीम हुआ है जिसका टाइटल है, “सीतामऊ (सुवासरा), ज़िला मंदसौर में आयोजित कार्यक्रम”

shivraj

इस वीडियो में 59 मिनट 10 सेकंड पर वो हिस्सा देखा जा सकता है जिसे MP कांग्रेस, दिग्विजय सिंह समेत कई लोगों ने शेयर किया. शिवराज सिंह चौहान के चैनल पर स्ट्रीम हुए एक वीडियो को देखकर पता चलता है कि कांग्रेस के नेताओं ने जो हिस्सा शेयर किया है वो एडिटेड है. वायरल वीडियो में ‘कमलनाथ’ बोले जाने की आवाज़ अलग से डाली गयी है. ओरिजीनल वीडियो में शिवराज सिंह को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “एक दूसरा सवाल और बताओ, कमलनाथ अच्छा है या शिवराज सिंह चौहान अच्छा है मुख्यमंत्री के रूप में? भीड़ की तरफ़ से आवाज़ आती है, ‘शिवराज सिंह चौहान’. वो फिर से दोहराते हैं, “अरे जोर से बताओ शिवराज कि कमलनाथ?” भीड़ – “शिवराज”.

ये वीडियो मंदसौर की सुवासरा विधान सभा सीट पर हरदीप सिंह डंग के समर्थन में हुई एक जनसभा के दौरान का है. हरदीप सिंह इस सीट से कांग्रेस के विधायक थे. लेकिन कांग्रेस का साथ छोड़कर अब बीजेपी में शामिल हो गए हैं. मध्यप्रदेश के गृह मंत्री डॉ नरोत्तम मिश्रा ने MP कांग्रेस के ट्वीट को कोट ट्वीट करते हुए लिखा है, “कांग्रेस उपचुनावों में अपने पक्ष में माहौल बनाने के लिए जनता के बीच जाने के बजाय फर्जी वीडियो वायरल कर डर्टी पॉलिटिक्स कर रही है। लेकिन प्रदेश की जनता बहुत समझदार है। वो असली और नकली का अंतर बखूबी जानती है।”

तो इस तरह मध्य प्रदेश कांग्रेस और इसके कुछ वरिष्ठ नेताओं ने शिवराज सिंह चौहान का एक एडिटेड वीडियो शेयर किया. वीडियो के बैकग्राउंड में ‘कमलनाथ’ कहे जाने को अलग से जोड़ा गया ताकि गलत तरीके से ये दिखाया जा सके कि जनता कमलनाथ को शिवराज सिंह चौहान से ज़्यादा पसंद करती है. कुछ दिन पहले शिवराज सिंह चौहान पर जूता फेंके जाने का 2 साल पुराना वीडियो हालिया बताकर शेयर किया गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.