सोशल मीडिया पर एक बैनर की तस्वीर शेयर की जा रही है. बैनर में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की तस्वीर के साथ उनका एक कथित बयान भी शामिल है. बयान में लिखा है, “अगर केंद्र सरकार हमें फ़ंड दे तो हिमाचल की माताओं-बहनों को मिलेगा 1000 रुपये प्रतिमाह”. ध्यान दें कि “अगर केंद्र सरकार हमें फ़ंड दे तो” वाक्य छोटे अक्षरों में लिखा गया है जबकि बाकी वाक्य बड़े अक्षरों में लिखा है.

8 अप्रैल 2022 को दिल्ली बीजेपी के प्रवक्ता निघत अब्बास ने आम आदमी पार्टी का मज़ाक उड़ाते हुए ये तस्वीर पोस्ट की थी. उनके ट्वीट को 2 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया जा चुका है.

राइट विंग हैंडल ‘@spoof_Junkey’ ने तस्वीर पोस्ट करते हुए लिखा कि ये हिमाचल प्रदेश के लिए अरविंद केजरीवाल का ‘घोषणापत्र’ है.

ट्विटर हैन्डल ‘@doctorrichabjp’ ने तस्वीर पोस्ट करते हुए पूछा कि पंजाब और दिल्ली में पैसे मिल गए क्या.

कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी अरविंद केजरीवाल पर कटाक्ष करते हुए ये तस्वीर शेयर की.

This slideshow requires JavaScript.

बता दें कि हाल ही में अरविंद केजरीवाल ने हिमाचल प्रदेश की यात्रा की थी. जहां उन्होंने संकेत दिया कि आम आदमी पार्टी इस साल नवंबर में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव लड़ेगी. ये तस्वीर इसी घोषणा के संदर्भ में शेयर की जा रही है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल सहित कई प्लेटफॉर्म्स पर इस तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च किया. हमें मालूम चला कि बैनर की तस्वीर 2014 की है. असली बैनर पर दिख रहा बयान वायरल तस्वीर से पूरी तरह से अलग है. असली बैनर में लिखा है, “धन्यवाद दिल्ली!” 2014 में आम आदमी पार्टी की सरकार बनने के बाद इस बैनर को पूरे दिल्ली में जगह-जगह पर लगाया गया था.

2014 के कई न्यूज़ आर्टिकल्स हैं जिनमें इस बैनर की तस्वीर है. (पहला लिंक, दूसरा लिंक) बैनर में अरविंद केजरीवाल वही कपड़े पहने हैं.

This slideshow requires JavaScript.

नीचे, एडिट की गई तस्वीर और असली तस्वीर के बीच की समानताएं देखी जा सकती है.

आम आदमी पार्टी के पोस्टर की एडिटेड तस्वीर ये दिखाने के लिए शेयर की गई कि पार्टी हिमाचल प्रदेश में मतदाताओं से गुमराह करने वाले वादे कर रही है. BJP सदस्यों और समर्थकों ने केजरीवाल का मज़ाक उड़ाते हुए ये फ़र्ज़ी तस्वीर शेयर की.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Fact-checking journalist