न्यूयॉर्क के एक रेस्टोरेंट में मानव मांस की बिक्री शुरु हुई? नहीं, यह एक व्यंगात्मक वेबसाइट का लेख है

क्या न्यूयॉर्क में सरकार ने एक रेस्टॉरेंट को मानव मांस बेचने की अनुमति दे दी है? ऐसी ही एक सूचना को शामिल करने वाला एक लंबा संदेश व्हाट्सएप पर व्यापक रूप से प्रसारित है।

उपरोक्त संदेश के अनुसार, इस खबर का स्त्रोत www.empirenews.net वेबसाइट है। यह लेख मार्च 2016 में प्रकाशित किया गया था और उन्होंने बताया कि रेस्ट्रोरेंट का नाम स्किन है और लेख में रेस्टोरेंट के मालिक मारियो डोरसी के हवाले से बताया गया है कि, “एक जाती के रूप में, हम फ़ूड चैन में सबसे ऊपर है और सभी मांस में सिर्फ मानव मांस को परोसना ही बाकि था। हम एक बड़ी और लम्बी लड़ाई के बाद मानव मांस को अपने मेनू में शामिल करने में सक्षम रहे है और आखिर में सरकार ने इस बात को स्वीकारा कि हम सही है।” (अनुवाद)

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सअप नंबर पर इस चौंका देने वाली जानकारी की पड़ताल करने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए है।

ऐसे ही समान लेख को कई अन्य वेबसाइट पर भी पाया गया, जैसे कि एलाइट न्यूज़ प्रेस और डेज़र्ट हेराल्ड। इसे फेसबुक पर उपयोगकर्ता ने पोस्ट किया था।

RESTAURANT IN NEW YORK GETS GOVERNMENT APPROVAL TO SELL HUMAN FLESH AS MEAT 😲😲😲🙆🙆🙆

Where else but New York City? A…

Posted by Akwaugo1 of Wazobia on Saturday, 23 November 2019

तथ्य जांच: व्यांगनात्मक लेख

शुक्र है कि यह एक व्यंग है ना कि सच्चाई। जिस वेबसाइट पर यह जानकारी बनाई गई थी वह एम्पायर न्यूज़ की वेबसाइट है। वेबसाइट ने अपने परिचय में यह बताया है कि, “सिर्फ मनोरंजन के लिए।” (अनुवाद) इसमें आगे बताया गया है कि, “हमारी वेबसाइट और सोशल मीडिया पोस्ट की सामग्री में सार्वजनिक नाम और सेलेब्रिटी के नाम के अलावा काल्पनिक नामों का ही प्रयोग करते हैं।” (अनवाद)

यह ध्यान देने लायक है कि एम्पायर न्यूज़ ने अपने परिचय में साफ तौर पर लिखा है कि, “सिर्फ मनोरंजन के लिए।”, हालांकि इस खबर को प्रकाशित करने वाली अन्य वेबसाइट ने ऐसा परिचय नहीं दिया है, जिससे शंका और भय पैदा हो सकता है। साझा की गई जानकारी व्यंग है, यह सच नहीं है। इस लेख की पड़ताल पहले अमेरिकन वेबसाइट स्नोपस ने की थी।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend