कोरोना वायरस संकट के बीच, कई पोस्ट्स इंटरनेट पर वायरल हो रहे हैं. इस लिस्ट में एक नया आर्टिकल (आर्काइव लिंक) सामने आया है, जिसे ab-tc.com वेबसाइट ने पब्लिश किया है. इस रिपोर्ट की हेडलाइन कुछ ऐसी है, “चीन ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोर्ट से 20 हजार से ज़्यादा मरीज़ों को मारने की अनुमति मांगी.”

6 फ़रवरी को, महाराष्ट्र बीजेपी की प्रवक्ता श्वेता शालिनी ने ट्वीट (ट्वीट का आर्काइव लिंक) किया, “मानव अधिकार? कोई है….”

ऑल्ट न्यूज़ को ये आर्टिकल ट्विटर पर सर्कुलेट होता दिखा. हमारे व्हाट्सऐप (+91 76000 11160) पर भी इसकी सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट्स मिली हैं.

क्लासिक फ़ेक न्यूज़ वेबसाइट

किसी भी मेनस्ट्रीम मीडिया में ऐसी रिपोर्ट नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ द्वारा कीवर्ड सर्च करने पर पता चला कि किसी भी मेनस्ट्रीम मीडिया संस्थान ने इस वायरल दावे, चीन ने वायरस को फैलने से रोकने के लिए कोर्ट से कोरोना वायरस के 20 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ों को मारने की अनुमति मांगीकी रिपोर्ट नहीं दिखाई. हालांकि, ऑल्ट न्यूज़ को कई मीडिया संस्थानों जैसे कि ‘टाइम, बीएनओ न्यूज़’, ‘वायर्ड‘ और ‘आरटी’ की रिपोर्ट दिखीं जिसमें ये लिखा था कि दुनियाभर में 20 हज़ार से ज्यादा केसों की पुष्टि हो चुकी है.

ab-tc.com की पड़ताल

आर्टिकल और वेबसाइट की छानबीन करने के बाद, ऑल्ट न्यूज़ को पता चला कि ‘ab-tc.com‘ का होमपेज पर ‘सूचना का अप्रमाणिक स्रोत’ होने के कई संकेत दिख जाते हैं.

सबसे पहले, वेबसाइट के 7 फ़रवरी के अंक में, होमपेज पर 17 अगस्त, 2019 की एक स्टोरी थी.

सबसे विचित्र बात ये थी कि वायरल आर्टिकल में कोई तारीख नहीं थी और बाइलाइन किसी ‘स्थानीय संवाददाता’ की थी. नीचे के स्क्रीनशॉट में चार आर्टिकल्स दिख रहे हैं. चारों की बाइलाइन एक जैसी है. सबसे ज़रूरी बात, आर्टिकल में किसी सोर्स का हवाला नहीं दिया गया है.

सिंगापुर सरकार का ‘ab-tc.com’ के ख़िलाफ़ दिया गया स्टेटमेंट

ऑल्ट न्यूज़ द्वारा गूगल पर की-वर्ड सर्च करने पर सिंगापुर सरकार का एक बयान मिला. इस बयान के मुताबिक़, “30 जनवरी, 2020 कोसिटी न्यूज़नाम की वेबसाइट ने एक आर्टिकल पब्लिश किया, जिसका टाइटल था, ‘ब्रेकिंग न्यूज़: सिंगापुर में कोरोनावायरस के 6 और केस मिले, अब टोटल बढ़कर 16 हो गए हैं(https://ab-tc.com/singapore-coronavirus-cases/). इसमें दावा किया गया कि सिंगापुर के पांच नागरिकों को बिना चीन गए वुहान कोरोना वायरस का संक्रमण हो गया है).”

इसके जवाब में, सिंगापुर सरकार ने कहा, “30 जनवरी, 2020 को 9 बजे रात तक, सिंगापुर में वुहान वायरस का कोई भी स्थानीय संक्रमण नहीं मिला है. अभी तक सिंगापुर में कंफ़र्म हुए सभी मामले उन चीनी नागरिकों के हैं जो वुहान से आए थे.”

स्नोप्स की रिपोर्ट

दूसरे की-वर्ड से सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ को अमेरिका की फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट ‘स्नोप्स‘ की 6 फ़रवरी की एक रिपोर्ट मिली. ‘स्नोप्स’ ने लिखा, “ये वेबसाइट (ab-tc.com) फ़र्ज़ी न्यूज़ स्टोरीज़ से भरी पड़ी है.” इस रिपोर्ट में ‘ab-tc.com‘ द्वारा पहले भी पब्लिश की गई फ़र्ज़ी रिपोर्ट्स का भी ज़िक़्र किया गया हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, “उदाहरण के लिए, जुलाई 2010 के एक आर्टिकल (अभी भी उसके होमपेज पर है) की हेडलाइन देखिए, “ब्रेकिंग: न्यूयॉर्क जाइंट्स के कोच पीटर शर्मर का निधन.” लेकिन शर्मर 2010 में नहीं मरे थे. हक़ीक़त में, वे ये रिपोर्ट लिखे जाने तक जीवित थे और उन्हें डेंवर ब्रोन्कोज ने ऑफ़ेंसिव को-ऑर्डिनेटर के तौर पर जनवरी 2020 में हायर किया था. इस वेबसाइट ने ‘नरभक्षी रेस्टोरेंट्स’ (पर्दाफ़ाश वाली स्टोरी), सेलिब्रिटी कपल्स की मौत (पर्दाफ़ाश वाली स्टोरी), अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप के डॉक्टर्ड ट्वीट्स पर भ्रामक आर्टिकल्स पब्लिश किए हैं. इसी वेबसाइट पर एक कचरा न्यूज़ आर्टिकल पब्लिश हुआ जिसमें दावा किया गया कि प्रिंस एंड्रू ने आत्महत्या कर ली है.”

ऑल्ट न्यूज़ को ‘लीड स्टोरीज’ नाम की एक दूसरी अमेरिकी फ़ैक्ट-चेकिंग वेबसाइट की कई रिपोर्ट्स मिलीं, जिसमें ‘ab-tc.com’ का पर्दाफ़ाश किया गया था.

डोमेन का परीक्षण

एलेक्सा, अमेरिका की एक कंपनी है जो वेबसाइट्स के ट्रैफ़िक पर नज़र रखती है. उसने इस वेबसाइट को विश्व भर में इंटरनेट पर इंगेजमेंट के मामले में 504,468 रैंक पर रखा है.

हमने वेबसाइट ab-tc.com को डोमेन नेम इन्वेस्टीगेट टूल – DomainBigData पर भी सर्च किया. ये वेबसाइट मस्कट के अलीम ज़ैदी के नाम रजिस्टर की हुई है. डोमेन के साथ दिया गया ईमेल आईडी ‘[email protected]’ है.

DomainBigData के अनुसार, ये आइडी दो और डोमेन के साथ जुड़ी हुई है – ‘almuqeem.net’ (ये अब नहीं चल रही है) और ‘globalpillars.com’. ऑल्ट न्यूज़ ने पता लगाया कि ‘globalpillars.com’ खुद को डोमेन बेचने वाली वेबसाइट के तौर पर दिखाती है. वेबसाइट के अनुसार, इसे ब्लूमबर्ग बिजनेसवीक, दी बॉस्टन ग्लोग, मार्केट वॉच, रॉयटर्स और याहू फ़ाइनेंस में फ़ीचर किया जा चुका है.

ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड के ज़रिए रिसर्च किया, लेकिन हमें इन मीडिया संस्थानों में ऐसी कोई भी रिपोर्ट नहीं मिली. ये दिखाता है कि ‘ab-tc.com’ डोमेन के मालिक की कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो लोगों में भ्रम पैदा करती हैं.

इसलिए, ‘ab-tc.com’ पर पब्लिश वायरल आर्टिकल मनगढंत है और इस वेबसाइट को सूचना का भरोसेमंद स्रोत नहीं माना जा सकता है. ये दावा कि चीन ने कोरोना वायरस के 20 हज़ार से ज़्यादा मरीज़ों को मारने के लिए कोर्ट की परमिशन मांगी, पूरी तरह से झूठा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.