इलेक्टोरल बॉन्ड को असंवैधानिक घोषित करने वाले सुप्रीम कोर्ट के फैसले के संदर्भ में चल रही सुनवाई का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया है कि सुनवाई के दौरान, भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) DY चंद्रचूड़ कार्यवाही के बीच में ही उठकर अदालत से चले गए. जबकि उस समय भारत के सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता CJI की अगुवाई वाली पांच जजों की बेंच के सामने अपनी दलीलें रख रहे थे.

राईट विंग इन्फ्लुएंसर अजीत भारती ने कथित घटना का एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो के अंत में CJI चंद्रचूड़ अपनी सीट से थोड़ा ऊपर उठते हुए नज़र आ रहे हैं. अजीत भारती ने लिखा, “Wow! अधिवक्ता बोलते रहे और चंद्रचूड़ उठ कर निकल गया, बिना कुछ बताए. ये वीडियो बताता है कि न्यायपालिका में पारिवारिक प्रतिभा और उचित डीएनए सीक्वेंस-धारी जजों का घमंड कितना ऊँचा और अभद्र होता है. ये सुप्रीम कोर्ट है. सुप्रीम कोर्ट!” बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया गया. (आर्काइव)

गौरतलब है कि ऑल्ट न्यूज़ ने अजीत भारती को पहले भी कई बार गलत सूचनाएं शेयर करते हुए पाया है.

यूज़र @AmitLeliSlayer ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड यूज़र जयेश मेहता ने वायरल वीडियो को कोट-ट्वीट किया और इसे भारत सरकार का घोर अपमान बताया. यूज़र ने ये भी सुझाव दिया कि CJI चंद्रचूड़ सहित सभी न्यायाधीशों को “भारत के राष्ट्रपति द्वारा अपमानित किया जाना चाहिए और इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया जाना चाहिए.” (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने वायरल दावे को बढ़ाया. (आर्काइव्स- 1, 2, 3, 4)

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

सुनवाई की पूरी लाइव स्ट्रीम भारत के सर्वोच्च न्यायालय के यूट्यूब चैनल पर मौजूद है. ये वीडियो 18 मार्च को सुप्रीम कोर्ट की कार्यवाही की लाइव स्ट्रीमिंग है. हमें यूट्यूब लाइवस्ट्रीम के लगभग 27 मिनट 6 सेकेंड पर वायरल बिट मिला. CJI चंद्रचूड़ खुद को व्यवस्थित करने के लिए कुर्सी ठीक करते हैं और सुनवाई जारी रहती है. वो उठकर कहीं जाते नहीं दिखते.

इस वक्त SG मेहता को इलेक्टोरल बॉन्ड के विवरण का खुलासा करने के संबंध में सुप्रीम कोर्ट के फैसले के निहितार्थों पर चर्चा करते हुए सुना जा सकता है. “मेरा मकसद आपके आधिपत्य को सूचित करना है कि कुछ और भी चल रहा है जिसका न तो आपके आधिपत्य का इरादा था, न ही योजना का इरादा था… 11 मार्च को हमने सोचा कि ये जानकारी मतदाताओं को ये निर्णय लेने में मदद करेगी कि किसी विशेष पार्टी को वोट देना है या नहीं या नहीं..” इस पॉइंट पर CJI चंद्रचूड़ कहते हैं, “ठीक है, हम… [सुना नहीं जा सकता] आदेश देंगे.” फिर वो खुद को अपनी कुर्सी पर अपनी पोजीशन ठीक करते हैं और आदेश सुनाने की कोशिश करते हैं, लेकिन अन्य वकील उन्हें रोकते हैं.

कुल मिलाकर, ये साफ है कि कई राईटविंग यूज़र्स ने ये दावा करके अपने फ़ॉलोअर्स को गुमराह करने की कोशिश की कि भारत के मुख्य न्यायाधीश DY चंद्रचूड़ उस वक्त सुनवाई के बीच में ही चले गए जब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता अपनी दलीलें दे रहे थे. ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि CJI अपनी कुर्सी पर ठीक से बैठने के लिए उठे थे और सुनवाई जारी थी. वायरल वीडियो ऐसी जगह खत्म हो जाता है इसीलिए ऐसा लगता है कि CJI अपनी कुर्सी से उठ गए हैं लेकिन ऐसा नहीं था.

सिद्धारमैया की स्पीच का अधूरा हिस्सा उनपर निशाना साधते हुए शेयर

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.