48 सेकंड की एक वीडियो क्लिप इस दावे से वायरल हो रही है कि इसे जापान के टीवी चैनल पर दिखाया गया है. @mini_razdan10 के इस ट्वीट को 5 हज़ार से भी ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है और वीडियो को एक लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिल चुके हैं.

वीडियो में भारत के पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को लड़ते हुए दिखाया गया है. इस लड़ाई में पीएम मोदी की जीत होती है जिसमें उनका साथ देते हैं यूएस के राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रम्प, रूस के राष्ट्रपति व्लामिदिर पुतिन और जापान के प्रधानमंत्री शिंजों अबे. वीडियो पर जापानी में लिखा हुआ टेक्स्ट आ रहा है.

एक और यूज़र ने इस क्लिप को ट्वीट करते हुए ये दावा किया है, “किसी भारतीय चैनल ने नहीं बल्कि जापान के टीवी ने ये दिखाया है. ये भारतीय प्रोपेगंडा नहीं बल्कि वैश्विक समझ है.”

ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल ऐप पर भी इस वीडियो की सच्चाई पता करने के कई रिक्वेस्ट मिली हैं.

priyanka (5)

फ़ैक्ट-चेक

ये वीडियो असल में इंडिया टुडे ग्रुप के एक शो ‘सो सॉरी’ का हिस्सा है. पूरा वीडियो 2 मिनट का है जिसे क्लिप कर सिर्फ 48 सेकंड का हिस्सा शेयर हो रहा है. ये वीडियो 27 जून, 2020 को चैनल ने यूट्यूब पर “36 का आंकड़ा | So Sorry” टाइटल से अपलोड किया है. वीडियो का डिस्क्रिप्शन है, “धोखेबाज चीन से निपटने के लिए भारत द्वारा अब कई स्तरों पर चीन की घेराबंदी शुरु की जा रही है. एक तरफ सीमा पर चीन के सीने पर वार किया जा रहा है तो भारत के साथ कई देश भी साथ हैं. वहीं चीन को वैश्विक पटल पर अलग करने की तैयारी ज़ोरों पर है. देखिए सो सॉरी की खास पेशकश.”

2020-07-11 19_39_55-

इससे ये स्पष्ट हो गया कि वायरल हो रहा वीडियो इंडिया टुडे के शो से क्लिप किया गया है. पूरा वीडियो नीचे देखा जा सकता है.

अब देखते हैं इस दावे में कितनी सच्चाई है कि इसे जापान के टीवी ने चलाया है. कीवर्ड सर्च से पता चलता है कि इसे 30 जून से जापानी यूज़र्स शेयर कर रहे हैं. और लिख रहे हैं कि जिसने भी इसे बनाया है वो जीनियस है. ऐसा एक ट्वीट नीचे देखा जा सकता है साथ ही इसमें आजतक चैनल का लोगो भी दिख रहा है. इस ट्वीट में वीडियो का यूट्यूब लिंक भी शेयर किया गया है.

यूट्यूब पर ये वीडियो 28 जून को अपलोड किया गया है. यानी इंडिया टुडे के वीडियो (27 जून) के अगले दिन. इस वीडियो में आजतक के लोगो के साथ जापानी भाषा में टेक्स्ट लिखा हुआ है.

जिस चैनल ने इस वीडियो को अपलोड किया है उसने 8 जुलाई को एक यूज़र के ट्वीट का रिप्लाइ करते हुए भी ये बात कन्फ़र्म की है. ट्वीट में लिखा है, शेयर हो रहे इस वीडियो को मैंने ही अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया है. वैसे असली वीडियो हमने आपसे ही लिया है. हम भारत से प्यार करते हैं और चीन के खिलाफ इस लड़ाई में आपके साथ हैं. धन्यवाद!”

हमने पाया कि एक और ऐसे वीडियो को सबटाइटल के साथ इस चैनल ने 3 जुलाई को यूट्यूब पर अपलोड किया है. और ये वीडियो भी इंडिया टुडे के ‘सो सॉरी’ शो से ही उठाया गया है. इसे नीचे देखा जा सकता है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.