महिलाओं की एक तस्वीर इस दावे के साथ साझा की जा रही है कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदाबेन को शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) के खिलाफ प्रदर्शन में हिस्सा लेते हुए दिखलाती है।

फेसबुक ग्रुप Mj Khan Indian द्वारा साझा की गई इस तस्वीर को 8,300 शेयर और 599 बार लाइक किया गया है। इसे 18 जनवरी को इस कैप्शन के साथ पोस्ट किया गया था- “मोदी जी की पत्नी #जसोदा_बेन भी आज शाहीन बाग पहुच गई।”

वकील दीपिका सिंह राजावत को समर्पित एक फेसबुक पेज पर इसी संदेश के साथ यह तस्वीर साझा की गई है।

तथ्य-जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें 13 फरवरी, 2016 को अपलोड की गई डेक्कन क्रॉनिकल की एक रिपोर्ट में वही तस्वीर मिली। गुलाबी साड़ी पहनी हुई महिला जशोदा बेन मोदी हैं। वह मुंबई में झुग्गी बस्तियों को तोड़े जाने के खिलाफ एक भूख हड़ताल में शामिल हुई थीं। वह विरोध प्रदर्शन आज़ाद मैदान में किया गया था।

इसी तरह के चित्र मिड-डे, कैच न्यूज़ और द हिंदू द्वारा अपलोड किए गए थे।

झूठा दावा वायरल

ऑल्ट न्यूज़ को वायरल तस्वीर के पीछे की सच्चाई को सत्यापित करने के कई अनुरोध मिले हैं।

पीएम मोदी की पत्नी ने CAA-विरोध रैली में भाग लिया, यह दावा सोशल मीडिया में वायरल है। मदीना खान बरकत खान के अकाउंट से, इसे 700 से अधिक बार शेयर और लाइक किया गया।

यह गलत जानकारी मीडिया संगठन आजतक (@AajTak422) के एक पैरोडी (नकली) अकाउंट से भी साझा की गई थी।

ऐसा ही एक ट्वीट कॉमेडियन कुणाल कामरा के पैरोडी (नकली) हैंडल द्वारा भी पोस्ट किया गया था।

यह दावा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पत्नी जशोदा बेन ने शाहीन बाग में CAA के विरोध प्रदर्शन में भाग लिया, पूरी तरह से गलत साबित होता है। मुंबई में झुग्गी बस्तियों के तोड़े जाने के विरोध में भाग लेने की तीन साल पुरानी एक तस्वीर, गलत सूचना का प्रचार करने के लिए साझा की गई हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.