[चेतावनी: वीडियो में दिखने वाले विज़ुअल्स परेशान करने वाले हैं. रिडर्स को अपने विवेक के इस्तेमाल से इसे देखने की सलाह दी जाती है.]

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. इस वीडियो में प्रदर्शनकारी की तरह दिख रहा एक व्यक्ति कोई एक चीज़ दूर फेंक रहा है. और फिर कुछ ही सेकंड के भीतर उसे एक हादसे का शिकार बनते हुए देखा जा सकता है. ये एक इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (IED) की तरह लगता है जो शायद उस व्यक्ति के पास था. ये दावा किया जा रहा है कि वीडियो में दिख रहा घायल व्यक्ति एक “पत्थरबाज़” था जिसे जम्मू-कश्मीर में सैनिकों ने मार गिराया.

ट्विटर हैन्डल ‘@pawankharb1881’ ने ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया. यूज़र ने लिखा, “(इमरान गांधी )नाम के पत्थरबाज ने फौजी साहब को पत्थर मारा, फौजी साहब ने तुरंत पत्थर का जवाब गोली से दिया.” (आर्काइव्ड लिंक)

कई यूज़र्स ने ये वीडियो को ट्वीट करते हुए ऐसा ही दावा किया है जैसे ‘@dsrajpurohit291‘, ‘@katarhinduAK47‘, ‘@rclcpa4‘ और ‘@RPDULAR‘. कुछ ने लिखा है कि हर पत्थरबाज़ के साथ ऐसा ही होना चाहिए.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो काफी शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के एक फ़्रेम को रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को USA क्राइम की एक रिपोर्ट मिली. 8 अगस्त के इस आर्टिकल का टाइटल है, “कोका ग्रोअर ने ग़लती से बोलीविया में डायनामाइट स्टिक से खुद को उड़ा लिया.” इस रिपोर्ट में वायरल वीडियो भी शामिल है. इस रिपोर्ट का आर्काइव्ड वर्ज़न यहां देखा जा सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, दक्षिण अमेरिका के देश बोलीवीया में विला एल कारमेन में कोका किसान और लॉस युंगस के महिला संघ परिषद नेता के भाई प्लासीडो कोटा, पुलिस के साथ हुई झड़प के दौरान डायनामाइट की एक स्टिक संभालते हुए गंभीर रूप से घायल हो गया. वीडियो में कोटा किसी चीज़ को फेंकने के बाद पीछे हटते हुए दिखाई दे रहे हैं. और कुछ सेकंड के अंदर डायनामाइट की एक छड़ी फट जाती है जिससे वो गंभीर रूप से घायल हो जाता है. इस शख्स के बाएं हाथ और पेट में आई दर्दनाक चोट के बाद हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था.

इसके बाद हमने यूट्यूब पर संबंधित की-वर्ड्स सर्च किया. हमें बोलिवियाई मीडिया आउटलेट्स की कई रिपोर्ट्स मिलीं जो प्लासीडो कोटा की रिकवरी के बारे में थीं. यूट्यूब चैनल Noticias Bolivisión पर मौजूद 21 अगस्त की एक वीडियो रिपोर्ट के मुताबिक, Placido Cota के स्वास्थ्य में सुधार दिख रहा है. टीवी न्यूज़ रिपोर्ट की शुरुआत में वायरल वीडियो चलाया जाता है जिसमें कोटा को लाल घेरे में दिखाया जाता है.

TRT वर्ल्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, बोलिवियाई राजधानी में पुलिस और डिपार्टमेंटल एसोसिएशन ऑफ़ कोका प्रोड्यूसर्स (ADEPCOCA) के बीच झड़पें जारी हैं जहां कोका उत्पादक नए कोका बाज़ार के अवैध होने का दावा करते हुए उसे बंद करने की मांग कर रहे हैं. ADEPCOCA बोलिवियाई राजधानी में मुख्य कोका बाज़ार को मैनेज करता है और कोका पत्तों के व्यापार का एकमात्र ऑथोराइज्ड बाज़ार होने का दावा करता है. पिछले कुछ सालों में संगठन ने पूर्व अध्यक्ष और सत्तारूढ़ MAS पार्टी के नेता इवो मोरालेस का विरोध किया है जो चापारे इलाके में एक दूसरे कोका उत्पादक संघ के प्रमुख हैं. स्पैनिश दैनिक ला रेज़ोन की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, प्लासीडो कोटा और उसके साथी विला एल कारमेन कोका बाज़ार की रखवाली कर रहे थे जिसे ADEPCOCA द्वारा अवैध माना जाता है.

कुल मिलाकर, वायरल वीडियो जम्मू-कश्मीर में सैनिकों द्वारा मारे गए पत्थरबाज़ का नहीं बल्कि एक बोलीवियाई कोका किसान का है जो डायनामाइट विस्फ़ोट में गंभीर रूप से घायल हो गया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.