पत्रकार स्वाति चतुर्वेदी ने 15 दिसम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की एक तस्वीर ट्वीट करते हुए लिखा, “क्या ये आपको जबरन कराया हुआ बाल विवाह लग रहा है? फिर भी मोदी ने कभी गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर घोषणापत्र में इसका ज़िक्र नहीं किया.” उन्होंने बाद में अपना ट्वीट डिलीट कर लिया. (आर्काइव लिंक)

स्वाति चतुर्वेदी ने दावा किया कि ये तस्वीर नरेंद्र मोदी के जशोदाबेन के साथ हुए विवाह की तस्वीर है. रिपोर्ट्स के मुताबिक शादी के समय जशोदाबेन 17 वर्ष की थीं. नरेंद्र मोदी का वैवाहिक जीवन एक रहस्य था. लेकिन 2014 में प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी के वक़्त शपथ-पत्र पर अपनी वैवाहिक स्थिति की जानकारी उन्हें देनी पड़ी.

ये तस्वीर 2014 से ही कई बार शेयर की जाती रही है. कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता पवन खेड़ा ने भी यही तस्वीर करते हुए सवाल किया था, “किसी ने ये तस्वीर भेजी. मोदी, उनकी पत्नी और अन्य लोगों की. क्या कोई बाकी लोगों की पहचान करने में मदद करेगा?” (आर्काइव लिंक)

यही तस्वीर विकीपीडिया फ़ाइल फोटो में भी है जहां महिला को ‘जशोदाबेन नरेंद्र भाई मोदी’ बताया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् (ABVP) के नेशनल ऑर्गेनाइज़िंग सेक्रेटरी आशीष चौहान ने 2014 में ये तस्वीर ट्वीट कर दावा किया था कि इस तस्वीर में दिख रही महिला गुजरात के पूर्व शिक्षा मंत्री हेमंत चपतवाला की बेटी ‘वंदना’ है.

हमने इससे हिंट लेते हुए हेमंत चपतवाला के बेटे केयुर हेमंत चपतवाला का फे़सबुक खंगाला जहां उन्होंने इसी तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, “1994 में मेरी बहन अल्पा की शादी में शिरकत करते हुए नरेंद्र मोदी की दुर्लभ तस्वीर. इस तस्वीर में नरेंद्र मोदी जी के बारे में लगातार ग़लत मेसेज और अफ़वाहों को शेयर किये जाने के कारण ये स्पष्ट करने की ज़रूरत पड़ी.”

Rare Picture of Modiji attending Marriage of My Sister Alpa way back in 1994.
Needed to clarify due to false messages & rumors being spread intensely in social media about shri Narendra Modiji in this Pic.

Posted by Keyur Hemant Chapatwalaa on Sunday, April 13, 2014

ऑल्ट न्यूज़ ने सूरत में भाजपा ओबीसी मोर्चा प्रमुख केयुर चपतवाला से संपर्क किया. उन्होंने साफ़ किया कि वायरल तस्वीर में दिख रही महिला उनकी बहन अल्पा वंकावाला हैं. ये तस्वीर उनकी शादी पर, 14 जुलाई, 1994 को ली गयी थी. उस समय हेमंत चपतवाला राज्य सभा सदस्य थे. केयुर ने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “शादी में नरेंद्र भाई, फ़क़ीर भाई चौहान और अन्य भाजपा सदस्य शामिल हुए थे.”
तस्वीर में दिख रहे सभी लोगों की पहचान की गयी है, जो नीचे लिखे हैं:

1. फ़क़ीर चौहान

2. नरेंद्र मोदी

3. अल्पा वंकावाला (केयुर की बहन)

4. दामलेजी (आरएसएस प्रान्त प्रचारक)

5. उत्पल वंकावाला (अल्पा के पति)

6. काशीराम राणा (पूर्व भाजपा एमपी)

उन्होंने शादी की अन्य तस्वीरें भी साझा की जहां पीएम मोदी अन्य अतिथियों के साथ देखे जा सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

पीएम मोदी की एक तस्वीर कई बार इस दावे के साथ शेयर की जा चुकी है कि ये उनकी शादी की तस्वीर है. तस्वीर में दिख रही महिला उनकी पत्नी जशोदाबेन नहीं बल्कि अल्पा चपतवाला की है. मोदी पूर्व मंत्री हेमंत चपतवाला की बेटी अल्पा की शादी में शरीक होने गए थे. ऑल्ट न्यूज़ को अल्पा और उनके पति उत्पल की अन्य तस्वीरें भी मिलीं लेकिन उनकी निजता को ध्यान में रखते हुए वो इस रिपोर्ट में नहीं लगायी गयी हैं.


फ़ैक्ट चेक: मुकेश अम्बानी के पोते के जन्म पर मिलने पहुंचे नरेंद्र मोदी?

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: