नहीं, यह तस्वीर अमेरिकी कांग्रेस महिला इल्हान उमर की सोमाली वारलॉर्ड कैंप की नहीं है

समीक्षक हरबीर सिंह ने एक ट्वीट को कोट ट्वीट किया जिसमें एक हथियार पकड़े पगड़ीधारी महिला की तस्वीर को साझा किया गया है। मूल ट्वीट में दावा किया गया है कि तस्वीर में सोमालिया के अल-कायदा प्रशिक्षण शिविर में अमेरिकी कांग्रेस की अध्यक्ष इल्हान उमर है। सिंह ने भी यह दावा किया कि महिला उमर ही थी लेकिन अल-कायदा नहीं बल्कि एक सोमाली वारलॉर्ड कैंप की थी। (आर्काइव)

हरबीर सिंह पत्रकार आरती टीकू सिंह के पति हैं, जिन्होंने हाल ही में वाशिंगटन में “ह्यूमन राइट्स इन साउथ एशिया” पर अमेरिकी हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी में सुनवाई के दौरान भाषण दिया था, जहां उमर भी मौजूद थी। टीकू और उमर ने पत्रकार के कश्मीर में कथित मानवाधिकारों के उल्लंघन की रिपोर्ट का विरोध किया था। गवाही के बाद, उनके विचारों का आदान-प्रदान विवाद का विषय बन गया।

सिंह के ट्वीट को पाकिस्तानी कनाडियन लेखक तारेक फ़तेह ने रिट्वीट किया था।

इस समान तस्वीर को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थकों द्वारा साझा किया गया था।

वास्तव में, तस्वीर को रिपब्लिकन राज्य के सीनेटर ओले लार्सन ने भी साझा किया था, जिसे बाद में हटा लिया गया था।

इल्हान उमर नहीं है

इस तस्वीर में उमर नहीं बल्कि मोगादिशु के हैलेन स्थित एक सैन्य प्रशिक्षण परिसर में सोमाली सेना में महिला की भर्ती को दिखाया गया है। इस तस्वीर का आर्काइव एसोसिएटेड प्रेस में उपलब्ध है, जिसके अनुसार इसे 25 फरवरी, 1978 को खिंचा गया था।

लार्सन द्वारा तस्वीर को साझा करने के बाद, 22 अक्टूबर, 2019 को कांग्रेसी महिला उमर ने इस गलत सूचना के बारे में ट्वीट किया था।

सोमाली सेना में हो रही महिला भर्ती में खड़ी किसी हथियार सज्ज महिला की तस्वीर को, हरबीर सिंह ने एक सोमाली सरदारों के प्रशिक्षण शिविर में अमेरिकी कांग्रेस महिला इल्हान उमर के रूप में साझा किया। उमर अमेरिकी कांग्रेस के लिए चुनी गयी पहली सोमाली अमेरिकी महिला है। इस तस्वीर का इस्तेमाल करते हुए उन्हें निशाना बनाया गया क्योंकि तस्वीर में दिख रही महिला पारंपरिक सोमाली पगड़ी पहने हुए है जो अक्सर उमर पहनती हैं।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend