समान दावों के साथ, फेसबुक, ट्विटर और व्हाट्सएप्प पर एक संदेश वायरल है कि भारत में जल्दी ही डेबिट कार्ड जैसा नया ‘स्मार्ट’ पासपोर्ट शुरू होगा। यह संदेश इस प्रकार है, “यहां है भविष्य की एक नई पासपोर्ट परिकल्पना। प्रत्येक भारतीय नागरिक के लिए सुंदर ऑल-इन-वन परिचय समाधान बहुत शीघ्र। यह डेबिट/क्रेडिट कार्ड जैसा होगा। इसे स्वाइप कीजिए और बाहर जाइए।” -(अनुवाद)

The New Smart Passport Concept of future is here. The elegant All-In-One Identity solution for every Indian Citizen…

Posted by Harish K Nair on Sunday, 17 March 2019

इस स्मार्ट पासपोर्ट की प्रामाणिकता के बारे में लोगों ने आल्ट न्यूज़ से भी व्हाट्सएप्प पर पूछताछ की है।

क्या है सच्चाई?

आल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर को गूगल पर अपलोड करके ‘पासपोर्ट’ कीवर्ड के साथ खोज की। परिणाम में जो पहला लिंक सामने आया, वह मीडियम द्वारा प्रकाशित “पासपोर्ट — एक परिकल्पना” शीर्षक लेख का था।

यह लेख, इंजीनियर और डिज़ाइनर सिद्धांत गुप्ता द्वारा लिखा गया था, जिन्होंने पासपोर्ट का एक परिकल्पित-डिज़ाइन तैयार किया था जो पॉकेट-आकार के एटीएम कार्ड जैसा दिखता है। गुप्ता ने लिखा था, “बहुत ज्यादा सोचने के बाद, मैंने ठीक पासपोर्ट जैसा डिजाइन करने की कोशिश की। क्या होता, अगर हमारा पासपोर्ट एक बुकलेट की बजाय कार्ड होता, जो हमारे बटुए में आसानी से समा जाता और हम चिंतित नहीं रहते कि अंततः कोई पेज बाहर न आ जाए।”

उन्होंने इस डिजाइन में अपने नाम और तस्वीर का उपयोग किया, जिसे अब सोशल मीडिया में ‘शीघ्र शुरू होने वाले नए स्मार्ट पासपोर्ट’ के रूप में प्रसारित किया जा रहा है।

इस प्रकार के वायरल संदेश, एक सामान्य रिवर्स इमेज सर्च से खारिज किए जा सकते हैं। इसके अलावा, सोशल मीडिया यूजर्स मीडिया की खबरों से ऐसी जानकारी की पुष्टि कर सकते हैं। इस बारे में किसी रिपोर्ट का नहीं होना, अपने-आप में पर्याप्त संकेत है कि यह संदेश गलत है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.