एक व्यक्ति को कथित तौर पर वीडियो में कुछ महिलाओं को नकद रूपये देते हुए देखा जा सकता है, जिसे सोशल मीडिया में नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) की पृष्भूमि में साझा किया गया है। वीडियो में महिलाएं कांग्रेस पार्टी का झंडा पकड़ी हुई हैं। दावा किया गया है कि कांग्रेस के कार्यकर्ता इन महिलाओं को पैसे दे रहे हैं। फेसबुक पर वायरल इस वीडियो के साथ साझा किये गए सन्देश के अनुसार, “सभी महिलाओं को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा हाथों हाथ आजादी की रकम दी जा रही है।” वीडियो की पृष्भूमि में राहुल गांधी का भाषण सुना जा सकता है।

सभी महिलाओं को कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा हाथों हाथ आजादी की रकम दी जा रही है ।

Posted by Yatharth Sharma on Friday, January 17, 2020

कुछ उपयोगकर्ताओं ने इस वीडियो को समान दावे से ट्विटर और फेसबुक पर साझा किया है।

पड़ताल

वीडियो

गूगल पर की-वर्ड्स सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस समान वीडियो को यूट्यूब चैनल ‘इंडियन वेपन’ ने 2 मार्च, 2017 को अपलोड किया था।

वीडियो का शीर्षक इस प्रकार है, “कांग्रेस मणिपुर, इम्फाल में वोटरों को दे रही है रिश्वत? वीडियो हुआ वायरल !” (अनुवाद) उपरोक्त वीडियो को मार्च 2017 में अपलोड किया गया था और वीडियो की पृष्ठभूमि में राहुल गांधी की आवाज़ नहीं बल्कि लोगों का आवाज़ सुना जा सकता है।

वीडियो पर करीबी नज़र डालने से महिला के हाथ में दिख रहे प्लेकार्ड पर लिखा हुआ है, “Ward 5 KMC”. गूगल पर सर्च करने से हमें पता चला कि KMC का मतलब “Kakching Municipal Council” है। द वायर की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मणिपुर के Kakching को थौबल से अलग कर एक नए जिले के रूप में घोषित किया गया। यह ध्यान देने लायक है कि मणिपुर विधानसभा चुनाव 4 मार्च से 8 मार्च, 2017 में आयोजित किया गया था।

राहुल गांधी का भाषण

राहुल गांधी के भाषण के ऑडियो को वीडियो में अलग से शामिल किया गया है, यह ऑडियो 2017 के गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान गांधीनगर में हुई एक रैली का है। वीडियो में 2:28 मिनट पर, आप सम्बंधित भाषण सुन सकते हैं। वीडियो की पड़ताल बूमलाइव ने अक्टूबर 2017 में की थी।

2017 का वीडियो, जिसमें एक व्यक्ति कथित तौर पर INC के झंडे पकड़ कर खड़ीं महिलाओं को पैसे बांट रहा है, इस झूठे दावे से साझा किया गया कि इन महिलाओं को नागरिकता संशोधन विधेयक (CAA) 2019 के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान नकद रुपये दिए जा रहे हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.