लोकसभा चुनाव के मद्देनज़र सोशल मीडिया पर आम आदमी पार्टी (AAP) की नेता आतिशी का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. 34 सेकंड के इस वीडियो में आतिशी दिल्ली में बिजली सब्सिडी बंद किए जाने की बात कर रही हैं. वो कहती हैं, “आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रूक जाएगी. इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे, उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी. जिसको ज़ीरो बिल आता था, कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे. जिनको 50 प्रतिशत छूट मिलता था, उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे”.

वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में मिलने वाली मुफ्त बिजली सेवाएं बंद कर दी गई हैं. मनोज श्रीवास्तव नाम के एक यूज़र ने 23 मई 2024 को ये वीडियो शेयर किया जिसे लगभग 1 हज़ार रिट्वीट्स मिले हैं. (आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया है. यहां तक कि बीजेपी नेता और अभिनेता परेश रावल ने भी ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ये तो होना ही था. इस आर्टिकल के लिखे जाने तक उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर लिया लेकिन उनके ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है. बता दें कि परेश रावल को कई बार ग़लत जानकारी शेयर करते हुए पाया गया है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि एक्स पर कई यूज़र्स ने इस वीडियो को अधूरा बताया है. इस आधार पर सर्च करने से हमें अप्रैल 2023 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं जिसमें इस मामले पर विस्तार से बताया गया था. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, आतिशी ने बिजली सब्सिडी से संबंधित फ़ाइल पर लेफ़्टिनेंट गवर्नर विनय कुमार सक्सेना की मंज़ूरी न मिलने की स्थिति में ये बातें कही थीं. आम आदमी पार्टी के एक्स हैन्डल पर 14 अप्रैल 2023 को इस मामले से संबंधित पूरा वीडियो पोस्ट किया गया था. प्रेस कॉन्फ़्रेंस का ये वीडियो 3 मिनट 21 सेकंड का है.

इस ट्वीट में लिखा था, LG ने दिल्ली की मुफ़्त बिजली रोकी‼️ 46 लाख परिवारों, किसानों, वकीलों और 1984 दंगा पीड़ितों को FREE Bijli मिलनी बंद हो जाएगी Delhi Govt की बिजली Subsidy की File LG लेकर बैठ गए हैं Tata, BSES ने चिट्ठी लिखी—उनके पास सब्सिडी की सूचना नहीं आई तो वो Billing शुरू करेंगे.”

पोस्ट किये गए इस वीडियो में आतिशी कहती हैं: “आज से दिल्ली के 46 लाख परिवारों की बिजली सब्सिडी रुक जाएगी. जो दिल्ली के लोगों को दिल्ली की चुनी हुई अरविंद केजरीवाल की सरकार बिजली की सब्सिडी देती है. जिसके तहत 200 यूनिट तक बिजली फ्री होती है, 200-400 यूनिट तक 50 प्रतिशत बिजली का बिल माफ होता है. जिसके तहत वकीलों को, किसानों को, 1984 के दंगा पीड़ितों को बिजली की सब्सिडी दी जाती है. आज से वो सारी बिजली की सब्सिडी रूक जाएगी. इसका मतलब ये हुआ कि कल से जो बिजली के बिल दिल्ली के उपभोक्ताओं को मिलेंगे, उसमें उन्हें सब्सिडी नहीं मिलेगी. तो जिसको ज़ीरो बिल आता था, कल से उनको बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे. जिनको 50 प्रतिशत छूट मिलती थी, उनको भी बढ़े हुए बिल मिलने शुरू हो जाएंगे“.

आगे आतिशी यह भी कहती हैं, “ये सब्सिडी इसलिए रूक गई है? ये सब्सिडी इसलिए रुक गई है क्योंकि दिल्ली की चुनी हुई सरकार ने, अरविन्द केजरीवाल जी की सरकार ने जो कैबिनेट में निर्णय लिया कि हम आने वाले वर्ष में भी बिजली की सब्सिडी ज़ारी रखेंगे, उस सब्सिडी की फ़ाइल एलजी साहब अपने पास रख के बैठ गए हैं. वो फ़ाइल एलजी साहब को भेजने के बावजूद उनके ऑफिस द्वारा रख ली गई है. और जबतक वह फ़ाइल एलजी ऑफिस से वापस नहीं आती है, तबतक अरविंद केजरीवाल की सरकार सब्सिडी का पैसा रिलीज़ नहीं कर सकती है”.

हमने बयान के उस हिस्से को ऊपर बोल्ड किया है जो वायरल वीडियो में सुनाई देता है. इससे ये साफ है कि वायरल वीडियो को काट-छाँट कर पेश किया गया है.

इस मामले पर अपडेट की जांच करते हुए हमें दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली सरकार में मंत्री आतिशी और उपराज्यपाल के बीच आरोप-प्रत्यारोप के बाद उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने बिजली सब्सिडी की फ़ाइल को मंज़ूरी दे दी जिससे बाद दिल्ली के 46 लाख से ज्यादा परिवारों को बिजली सब्सिडी मिलती रहेगी.

कुल मिलाकर, AAP नेता आतिशी का ये वीडियो वीडियो अधूरा है जिसे ग़लत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.