“बेगूसराय से एक बढ़ीया ख़बर आ रही है। वामपंथी जीग्नेश मेवाणी को बेगूसराय के कीसी राष्ट्रवादीने थप्पड़ों से नवाज़ा है।” – सोशल मीडिया के इस दावे के अनुसार बेगूसराय, बिहार में किसी ‘राष्ट्रवादी’ ने जिग्नेश मेवाणी को थप्पड़ मारा। यह संदेश एक तस्वीर के साथ प्रसारित किया जा रहा है जिसमें मेवाणी को भीड़ के साथ हाथापाई जैसी स्थिति में दिखलाया गया है। यह दावा, CPI के कन्हैया कुमार की उम्मीदवारी पर प्रचार करने के लिए गुजरात विधायक की हालिया यात्रा की पृष्ठभूमि में किया गया है।

ऐसा ही संदेश और तस्वीर, कई ट्विटर यूजर्स ने भी शेयर किया है।

नकली समाचार वेबसाइट दैनिक भारत ने इस कथित घटना पर एक लेख प्रकाशित किया है।

पुरानी तस्वीर, निराधार दावा

लोगों की भीड़ के साथ झगड़े की मेवाणी की यह तस्वीर पुरानी है जिसे विधायक ने खुद 2018 में शेयर किया था।

यही तस्वीर, वनइंडिया ने भी 18 फरवरी 2018 को प्रकाशित की थी।

पिछले साल फरवरी में, एक प्रमुख दलित कार्यकर्ता भानुभाई वणकर की आत्महत्या से उपजे दलित विरोध-प्रदर्शन में मेवाणी शामिल थे। भूमि अधिकारों को लेकर हुए इस विरोध-प्रदर्शन के कारण राज्य पुलिस द्वारा स्वतंत्र विधायक को हिरासत में लिया गया था। वायरल तस्वीर इसी घटना से संबंधित है।

इस प्रकार, सोशल मीडिया में किया गया दावा, कि जिग्नेश मेवाणी की बेगूसराय यात्रा के दौरान उनकी पिटाई हुई, निराधार हैं। इस कथित घटना को लेकर मीडिया में कोई खबर नहीं है, जिससे यह पता चलता है कि ये दावा गलत है।

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.