हालिया भारत पाकिस्तान की सीमा पर हुई झड़प के बाद, कई पाकिस्तानी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने मारे गए सैनिकों की एक तस्वीर साझा की है, जिसमें दावा किया गया है कि वे पाकिस्तानी सेना द्वारा मारे गए भारतीय सेना के जवान हैं। नीचे पोस्ट किए गए ट्वीट को एक यूज़र द्वारा साझा किया गया है, जो अपनी पहचान पाकिस्तान के ‘साइबर डिफेंस एंड कॉम्बेट टीम’ के रूप में करता है। उन्होंने लिखा है कि, “भारतीय सेना अपने सैनिकों के मृत शरीर को ले जाने के लिए संघर्ष कर रही है।” (अनुवाद)

भारत और पाकिस्तान ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में 20 अक्टूबर को गोलीबारी की थी। भारत ने अपने दो सैनिकों की मौत और पाकिस्तान के 6 जवानों की मौत की बात को स्वीकारा था, पड़ोसी देश ने दावा किया कि उनका सिर्फ एक जवान मारा गया है और गोलीबारी में नौ भारतीय सैनिकों की मृत्यु हुई है। दोनों देशों ने एक दूसरे के दावों का खंडन किया है।

एक अन्य पाकिस्तानी नागरिक ने समान तस्वीर को इस दावे से साझा किया कि, “आज की गोलीबारी में, बहादुर पाकिस्तानी जवानों ने नौ भारतीय सैनिकों को मौत के घाट उतार दिया है।” (अनुवाद)

मिलान ज़ाहिद नामक एक उपयोगकर्ता ने एक और दावा किया है कि 53 भारतीय सैनिकों की गोलीबारी में मौत हुई है।

पुरानी तस्वीर

गूगल पर एक आसान से रिवर्स सर्च से पता चलता है कि पाकिस्तानी नागरिकों ने भारतीय सैनिकों को दर्शाने के लिए पुरानी और असंबंधित तस्वीर को साझा किया है। ऑल्ट न्यूज़ को इस तस्वीर का सबसे पुराना उदाहरण 2014 का प्राप्त हुआ है। 11 मई, 2014 को वनइंडिया की एक गुजराती रिपोर्ट ने इस तस्वीर को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में एक नक्सली हमले का बताया गया था, जिसमें सात पुलिसकर्मी मारे गए थे।

पाकिस्तानी ट्विटर हैंडल द्वारा एक पुरानी और असंबंधित तस्वीर को, दोनों देशों के बीच हुई हालिया झड़प से संबंधित बताकर साझा किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.