20 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा जिले के तंगधार सेक्टर में गोलियां चलाई। BBC के अनुसार, “दोनों पक्षों का कहना है कि उन्होंने 2003 के बाद अभी संघर्ष विराम का उल्लंघन करने के बाद ही जवाबी कार्रवाई की, कथित तौर पर दोनों तरफ के नागरिकों और सैनिकों की हत्या की गई”-अनुवादित।

हालिया गोलीबारी के बाद पाक सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं ने एक वीडियो साझा किया है जिसमें दावा किया गया है कि भारतीय सेना ने आत्मसमर्पण के संकेत के रूप में एक सफेद झंडा लहराया। एक व्यक्ति द्वारा ट्वीट किये गए वीडियो के साथ संदेश में लिखा है कि, “#IndianArmy नियंत्रण रेखा पर पाकिस्तानी सेना द्वारा मारे गए अपने सैनिकों के शवों को इकट्ठा करने के लिए सफेद झंडा लहराया।”,-अनुवादित। इसे लगभग 70,000 बार देखा और 1,200 से अधिक बार रीट्वीट किया गया।

एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने लिखा है –“भारतीय सेना अपने सैनिको के शवों और घायल सैनिको को निकालने के लिए संघर्ष कर रही है। भारतीय सेना ने सफ़ेद झंडे लहराए।” (अनुवाद)

 

Indian soldiers retrieving dead bodies of their soldiers killed today, by Pak Army, hoisting the white flag. This happened when Indian Army killed 5 Pakistani civilians in an unprovoked attack.
Pakistan 🇵🇰 Zindabad
Pakistan 🇵🇰Army 🇵🇰 Zindabad

Posted by Abdul Khalique on Monday, 21 October 2019

इस समान दावे को ट्विटर पर एक अन्य पाकिस्तानी नागरिक द्वारा प्रसारित किया जा रहा है –“#IndianArmy ने सफ़ेद झंडा लहरा के भीख मांगी और अपने सैनिकों के शवों को लेकर गए” (अनुवाद)।

रिज़ खान नामक एक उपयोगकर्ता ने उर्दू भाषा में मरने वाले भारतीय सैनिकों के नाम की एक सूची को साझा किया है।

पुराना वीडियो

यूट्यूब पर कीवर्ड्स -‘white flag army – सेना सफ़ेद झंडा’ सर्च करने पर, कम से कम एक महीने पहले साझा किया गया वीडियो मिला। 11 सितंबर, 2019 को हिंदुस्तान टाइम्स द्वारा किये गए ट्वीट के अनुसार, “पाकिस्तानी सेना सफेद झंडा दिखाती है, सीमा पार से गोलीबारी में मारे गए अपने सैनिकों के शवों को ले जाती है।” (अनुवाद)

इस वीडियो को कई भारतीय मीडिया संगठनों ने भी प्रसारित किया था।

एक पुराना वीडियो, जिसमें सीमा पर मारे गए अपने सैनिको के शवों को पाकिस्तानी सेना सफ़ेद झंडा लहराके ले जा रही है, इसे पाकिस्तानी सोशल मीडिया यूज़र्स विपरीत दावे से साझा कर रहे हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.