लेखक हरिंदर सिक्का ने 12 जनवरी को एक तस्वीर ट्वीट की. इसमें सिख धर्म से जुड़ी पगड़ी पहने एक व्यक्ति को नमाज़ पढ़ते करते हुए देखा जा सकता है. हरिंदर सिक्का ने PM नरेन्द्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह को टैग करते हुए लिखा, “ये शख्स किसान रैली में हिस्सा लेने गया था और मस्जिद में आने पर सिर से पगड़ी उतारना भूल गया. इसका एजेंडा कुछ भी हो सकता है लेकिन वेलफ़ेयर बिलकुल नहीं.” उन्होंने ये भी लिखा, “कृषि विधेयक के विरोध के नाम पर हमारे यहां जिहादी, कम्युनिस्ट और देशद्रोही हैं जो अपना एजेंडा चला रहे हैं.” इस आर्टिकल के लिखे जाने तक ट्वीट को 400 से अधिक लाइक्स मिले हैं. (ट्वीट का आर्काइव)

डिफेन्स360 नाम के एक फ़ेसबुक पेज ने भी ये तस्वीर शेयर करते हुए हरिंदर सिक्का से मिलता-जुलता दावा किया. @TheAngryLord नाम के एक ट्विटर यूज़र ने भी ये तस्वीर शेयर की है.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च करने से कुछ खास नहीं मिलता है. ऑल्ट न्यूज़ ने फ़ेसबुक पर कीवर्ड्स “sikh praying namaz” सर्च किया. हमें ये तस्वीर जनवरी 2016 के एक फ़ेसबुक पोस्ट में मिली. पोस्ट में लिखा है कि एक सिख मस्जिद में नमाज़ पढ़ रहा है ये हमारा भारत है. इसे शेयर करते हुए हैशटैग प्राउड इंडियन का इस्तेमाल किया गया है.

Sikh brother praying namaz in masjid. This is my India #proudIndain

Posted by ‎زيد أولدي‎ on Friday, 22 January 2016

इसके अलावा फ़ेसबुक पर कुछ लोगों ने ऐसी ही एक तस्वीर जनवरी 2016 में पोस्ट की थी. मई 2016 में भी इसी मौके की कुछ और तस्वीरें इसी दावे के साथ पोस्ट हुई हैं.

دا سیک ورور مسلمان شو
خو وایې چې خپل کلتوری لباس نه بدلوم
هر کلی راشی وروره
اسلام ته راتګ په خاطر ضرور لایک او شئیر کڑی

Posted by ‎Pardesi Log پردیسی لوگ‎ on Monday, 2 May 2016

यानी, जो तस्वीर 4 साल पहले से सोशल मीडिया पर मौजूद है उसे किसान प्रदर्शनों को बदनाम करने के लिए शेयर किया जा रहा है. और बदनाम करने का आधार भी इस बात को बनाया जा रहा है कि एक शख्स सिख धर्म से जुड़ी पगड़ी पहनकर नमाज़ पढ़ रहा है, जो बेहद हास्यास्पद तो लगता ही है, साथ ही ऐसा दावा करने वालों की सोच पर भी सवालिया निशान खड़े करता है.

इससे पहले भी किसान प्रदर्शन में एक सिख व्यक्ति की एडिटेड तस्वीर शेयर करते हुए ग़लत दावा किया गया था कि बिना मुछों वाले सरदार किसान प्रदर्शन में शामिल है.


देखें बीते हफ़्ते के टॉप फ़ैक्ट-चेक्स

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.