किसान प्रदर्शन को लेकर सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हुई है. ट्विटर बायो में खुद को मोदी समर्थक बताने वाले जितेंद्र प्रताप सिंह ने 15 फ़रवरी 2024 को ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “किसान आंदोलन में कई ऐसे भी सरदार लिखें जो बगैर मूछों वाले हैं दरअसल यह सब तबलीगी जमात के मौलाना है पगड़ी पहनकर सरदार बन गए हैं.” (आर्काइव लिंक)

@Leli_atomizer नाम के एक यूज़र ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा कि शुक्रवार के दिन ऐसे ही बिना मूंछ वाले लोग किसान बनकर घुसेंगे.

2020 से शेयर

2020 में जब किसान आंदोलन चल रहा था उस वक्त भी ये तस्वीर शेयर कर ऐसी आशंका जताई जा रही थी कि एक मुस्लिम व्यक्ति सिख के भेष में प्रदर्शन में शामिल हुआ है. लोग इसे शेयर करते हुए लिख रहे, “इन सरदार जी की मूछें कहाँ गईं.” मंजीत बग्गा नाम के एक यूज़र के ट्वीट को 16 हज़ार से भी ज़्यादा लाइक्स मिले. (ट्वीट का आर्काइव)

ऐसे कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए यही दावा किया. इनमें @AchAnkurArya, @_TiwariRekha के अलावा फ़ेसबुक पेज उग्र हिंदुत्व और क्रन्तिकारी हिन्दू कुछ प्रमुख नाम हैं. इन सभी पोस्ट्स को हज़ारों लाइक्स मिले हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस तस्वीर की पड़ताल करते हुए हमने देखा कि ऊपर मेंशन किया गया एक फ़ेसबुक पेज ‘उग्र हिन्दू’ के पोस्ट को एक यूज़र ने ‘अंधभक्त निरोधक दस्ता 2.0‘ नामक ग्रुप में शेयर किया था. यहां एक यूज़र ने कमेन्ट करते हुए ये लिखा है कि BJP आईटी सेल वाले अब मूंछ भी ऑनलाइन काट रहे हैं. यूज़र ने एक वीडियो का लिंक देते हुए एक तस्वीर भी शेयर की है. इस तस्वीर में व्यक्ति की मूंछें दिख रही हैं.

कमेन्ट में दिया गया वीडियो लिंक एक ‘हिंदुस्तान लाइव फरहान याहिया’ नाम के पेज से 29 नवम्बर, 2020 को किया गया लाइव है. इस फ़ेसबुक लाइव में कई बार उस बुज़ुर्ग व्यक्ति को देखा जा सकता है. इसमें साफ़ तौर पर उनकी मूंछें दिख रही है.

यानी सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा ग़लत है और वायरल हुई तस्वीर एडिटेड है. हमने इस वीडियो में 7 मिनट 29 सेकंड पर उस बुज़ुर्ग की स्क्रीनग्रैब की तुलना वायरल हो रही तस्वीर से की है. इसे नीचे देखा जा सकता है.

इस वीडियो की शुरुआत में व्यक्ति कहता है कि सिंघु बॉर्डर से काफी नजदीक बुराड़ी के निरंकारी मैदान से इसे रिकॉर्ड किया जा रहा है. किसानों का प्रदर्शन सिंघु बॉर्डर पर ही चल रहा है. वीडियो में आगे बताया जाता है, “कई सिख भाइयों के साथ-साथ इस वक़्त मुस्लिम समुदाय के लोग भी यहां पहुंचें हैं.” फिर भीड़ में से कई लोगों के साथ बातचीत की जाती है. सीलमपुर विधानसभा क्षेत्र से MLA अब्दुल रहमान के अलावा वहां कई नेता भी मौजूद थे. ये पूरा वीडियो आप यहां देख सकते हैं.

 

आधी रात में सिंघु बॉर्डर से बुराड़ी के निरंकारी मैदान में आंदोलनकारी किसानों के लिए खाना पानी लेकर बड़ी तादाद में आगे आए मुसलमान लेकिन सिखों ने उड़ा दीं #Modi और #Kejriwal की बुरी तरह धज्जियाँ

Posted by Hindustan LIVE Farhan Yahiya on Saturday, 28 November 2020

यानी, ये ग़लत दावा करने के लिए कि किसान प्रदर्शन में मुस्लिम व्यक्ति सिख का भेष बदलकर शामिल हुए हैं, एक एडिटेड तस्वीर शेयर की जा रही है. इससे पहले भी BJP नेताओं सहित कई लोगों ने एक 10 साल पुराना वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया था. जिसके बारे में पूरी रिपोर्ट आप नीचे पढ़ सकते हैं.

10 साल पुराना वीडियो किसान प्रदर्शन में भेष बदलकर शामिल मुस्लिम व्यक्ति के ग़लत दावे से वायरल


हालिया किसान प्रदर्शन के बारे में फैलाई गयीं कुछ अन्य ग़लत जानकारियों के बारे में जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ का ये वीडियो देखें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.