ABP न्यूज़ के विकास भदौरिया ने 28 मार्च को एक वीडियो ट्वीट किया. वीडियो में सायरन की आवाज़ सुनाई देती है और लोग ऊपर एक बिल्डिंग की तरफ़ देखने लगते हैं. इतने में एक व्यक्ति चिल्लाते हुए छत से कूद जाता है. भदौरिया ने दावा किया कि ये व्यक्ति कोरोना वायरस से जूझ रहा था. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, “ये तस्वीर आपको हिला कर रख देगी, न्यूयॉर्क में #Corona से जूझ रहे एक शख्स ने अपने फ्लैट से कूद कर आत्महत्या कर ली, अमेरिका के 1 लाख कोरोना मामलों में 46 हज़ार अकेले न्यूयॉर्क के हैं अकेले इस शहर में 606 लोगो की मौत हो चुकी है।” (ट्वीट का आर्काइव)

vikas

हमने पाया कि ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी शेयर हो रहा है और सभी लोग यही दावा कर रहे हैं कि ये शख़्स कोरोना वायरस से संक्रमित था.

newyork video

हमें अपने आधिकारिक एंड्रॉयड ऐप पर इस वीडियो की सत्यता का पता लगाने के लिए रिक़्वेस्ट मिलीं है.

pri

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के एक फ़्रेम का रिर्वस इमेज सर्च करने से पता चला कि ये वीडियो लगभग पांच साल (2015) पुराना है. सर्च रिज़ल्ट में हमें एक फ़ेसबुक पोस्ट मिला जो ‘Ọmọ Oòdua’ नाम के पेज ने 11 अगस्त, 2015 को किया शेयर था.

2020-03-28 20_59_43-Google Search
इस पोस्ट के मुताबिक घाना की एक प्रेगनेंट महिला छत से कूदकर आत्महत्या कर लेती है, क्यूंकी उसे पता चलता है कि उसका पति उसकी मां के साथ संबंध बना लेता है.

Graphic: Pregnant Ghanaian Woman jumps off the Cliff

Suicide Pregnant Ghanaian Jumps Building
Shocking Video

Ghanaian Woman jumps off the Cliff as Hubby sleeps with Her Mom. Pregnant Ghanaian Woman Jumps From 40 Storey Building Because Her Husband Was Sleeping With Her Mom and was carrying her husbands child,40 Storey Building jumping
Must she commit suicide?

Comment your opinion and share

Posted by Ọmọ Oòdua on Monday, 10 August 2015

इस आधार पर गूगल सर्च करने से हमें इस घटना की ख़बर मीडिया में भी मिली. डेली मेल में 15 अगस्त, 2015 को छपी ख़बर के मुताबिक इस गर्भवती महिला ने अपनी मां को अपने पति के साथ सेक्स करते हुए देख लिया, जिसके बाद उसने खुदकुशी कर ली.

dialy mail

इस तरह जिस वीडियो को ABP न्यूज़ के भदौरिया ने कोरोना वायरस से जोड़कर शेयर किया वो 5 साल पुराना वीडियो है. और इसका कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं है. इससे पहले भी स्पेन में आत्महत्या करने की पुरानी तस्वीरें शेयर करते हुए गलत दावा किया गया था कि इटली में कोरोना वायरस से अपने पूरे परिवार को खोने के बाद एक लड़के ने छत से कूदकर जान दे दी.

नोट: भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 950 के पार जा पहुंची है. इसकी वजह से सरकार ने बुनियादी ज़रुरतों से जुड़ी चीज़ों को छोड़कर बाकी सभी चीज़ों पर पाबंदी लगा दी है. दुनिया भर में 6 लाख से ज़्यादा कन्फ़र्म केस सामने आये हैं और 28 हज़ार से ज़्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. लोगों में डर का माहौल बना हुआ है और इसी वजह से वो बिना जांच-पड़ताल किये किसी भी ख़बर पर विश्वास कर रहे हैं. लोग ग़लत जानकारियों का शिकार बन रहे हैं जो कि उनके लिए घातक भी साबित हो सकता है. ऐसे कई वीडियो या तस्वीरें वायरल हो रही हैं जो कि घरेलू नुस्खों और बेबुनियाद जानकारियों को बढ़ावा दे रही हैं. आपके इरादे ठीक हो सकते हैं लेकिन ऐसी भयावह स्थिति में यूं ग़लत जानकारियां जानलेवा हो सकती हैं. हम पाठकों से ये अपील करते हैं कि वो बिना जांचे-परखे और वेरीफ़ाई किये किसी भी मेसेज पर विश्वास न करें और उन्हें किसी भी जगह फ़ॉरवर्ड भी न करें.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.