सोशल मीडिया पर 11 सेकंड का एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में बड़ी संख्या में लोगों को तेज़ी से नीचे उतरते हुए और इधर-उधर भागते हुए देखा जा सकता है. Alexandre Krauss, जिन्होंने ट्विटर बायो में खुद को यूरोप की पॉलिटिकल पार्टी रिन्यू यूरोप का सीनियर पॉलिटिकल एडवायज़र लिखा है, उन्होंने ये वीडियो कोट ट्वीट किया है. और लिखा है, “नहीं ये कोई ज़ॉम्बी मूवी नहीं है. ये हज़ारों की संख्या में भारतीय हैं जो बॉर्डर पर चीन के इल्लीगल कंस्ट्रक्शन को रोकने के लिए दौड़ रहे हैं.”

असली मेसेज : No. This is not a new Brad Pitt zombie movie. These are hundreads of Indians running to block #China’s illegal constructions in the boarder with #India. Latest Beijing move might just explode in #XiJinping’s face.”

इस आर्टिकल के लिखे जाने तक वीडियो को 7 लाख से भी ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव)

कुछ चीनी फ़ेसबुक ग्रुप में भी ये वीडियो शेयर करते हुए ऐसा ही दावा किया जा रहा है.

cy

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के एक फ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने से हमें ये वीडियो यूट्यूब पर 27 मार्च, 2020 को पोस्ट किया हुआ मिला. एक यूज़र ने इसे टिकटॉक से उठा के यहां पोस्ट किया है. इसलिए इस वीडियो का बैकग्राउंड साउंड मैच नहीं होता. वीडियो पर टिकटॉक यूज़र का नाम binhan728 लिखा हुआ दिख रहा है.

tiktok

हमने टिकटॉक एप्लीकेशन पर उस यूज़र के नाम से ये वीडियो ढूंढने की कोशिश की. वियतनाम के यूज़र ने इस वीडियो को 25 मार्च को अपलोड किया था. इस वीडियो के कमेंट सेक्शन में गौर करने से पता चलता है कि कई लोगों ने इसे म्यांमार का बताया है.

tiktok user

हालांकि, हम अभी तक असली वीडियो का पता नहीं लगा पाये हैं. लेकिन इतना तय है कि ये वीडियो भारत-चीन के बार्डर का तो बिलकुल भी नहीं हो सकता. पहली बात तो ये वीडियो मार्च से इंटरनेट पर मौजूद है. और रही बात भारत-चीन बॉर्डर की, तो अगर वहां ये स्थिति होती तो मीडिया इसे प्रमुखता से प्रसारित करती. लेकिन ऐसी कोई खबर नहीं है जहां ये बताया गया हो कि बॉर्डर पर चीन के इल्लीगल कंस्ट्रक्शन को रोकने के लिए भारी संख्या में लोग इकट्ठा हुए हैं.

इसके अलावा, जैसा कि कुछ यूज़र्स का कहना है कि ये म्यांमार का वीडियो है, हमने पाया कि म्यांमार में जेड माइन में भूस्खलन होने के कई वीडियोज़ के विज़ुअल इस वायरल हो रहे वीडियो से कुछ हद तक मेल खाते हैं. जेड माइन में ऐसे हादसों को मीडिया ने रिपोर्ट किया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.