मराठा शासकों, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और भारतीय राजनीति पर कमेंट कर रहे एक शख़्स का वीडियो वायरल है. दावा किया जा रहा है कि ये तालिबान के मुख्य सचिव हैं और वो मान रहे हैं कि BJP और RSS उनसे ज़्यादा ताकतवर हैं. वीडियो में व्यक्ति को मराठा शासन की निपुणता और ताकत के लिए उनकी तारीफ़ करते हुए सुना जा सकता है.

ट्विटर यूज़र @mini_razdan10 ने इस वीडियो को एक ट्वीट थ्रेड के रूप में शेयर किया. इस वीडियो को और भी कई ट्विटर यूज़र्स ने शेयर किया है.

इसी तरह, इस वीडियो को कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी शेयर किया. फ़ेसबुक पेज ‘ज़ी न्यूज़ फैन्स क्लब‘ पर इस वीडियो को एक लाख से ज़्यादा बार देखा गया.

इसे व्हाट्सऐप पर भी काफ़ी शेयर किया गया है. ऑल्ट न्यूज़ के हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं. वायरल वीडियो को व्हाट्सऐप पर अंग्रेजी और हिंदी टेक्स्ट के साथ शेयर किया गया है.

This slideshow requires JavaScript.

[हिंदी टेक्स्ट: तालिबान ने यह स्वीकार किया कि भारत में RSS और BJP ज्यादा ताकतवर है जब भारत में BJP रहेगी कोई देश हमला नही कर सकता अगर भारत पर हमला करना हैं तौ पहले Bjp हटाओ इस विडियो को देखिए कि तालिबान के मुख्य सचिव ने क्या कहा… गर्व होता हैं RSS पर……… पूरा विडिओ सूने जरूर..।।।]

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में ऊपर दाईं ओर एक लोगो है जिस पर Nwaa Studio लिखा है. कीवर्ड सर्च करने पर हमें वायरल वीडियो यूट्यूब चैनल Nwaa Studios पर मिला. इसे 6 अगस्त, 2020 को अपलोड किया गया था. हालांकि, वीडियो में जो तारीख दिखती है वो 2019 की है.

टाइटल के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे व्यक्ति पाकिस्तान के विद्वान खालिद महमूद अब्बासी हैं. अब्बासी का अपना यूट्यूब चैनल भी है.

ऑल्ट न्यूज़ ने पूरा वीडियो देखा. अब्बासी ने कहीं भी तालिबान का ज़िक्र नहीं किया. उन्होंने महज़ इतना कहा कि RSS और बीजेपी के शासन में भारत मज़बूत है. सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस वीडियो के कुछ हिस्सों को इस तरह से अपलोड किया जिससे ऐसा लगे कि अब्बासी भारत की तारीफ़ कर रहे हैं. हालांकि ऐसा नहीं है. वीडियो में अब्बासी ने 4 मिनट 40 सेकेंड पर RSS को अर्ध-उग्रवादी और 7 मिनट 45 सेकेंड पर नरेंद्र मोदी को घोषित आतंकवादी कहा है.

द क्विंट से बात करते हुए अब्बासी ने बताया, “ये पूरी तरह से गलत बयान है कि मैं तालिबान का मुख्य सचिव हूं. अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान अभी सत्ता में आया है और ये क्लिप उस वीडियो का हिस्सा है जो लगभग डेढ़ साल पुराना है. मेरा तालिबान या किसी राजनीतिक दल से कोई संबंध नहीं है.”

यानी, पाकिस्तान के एक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किये गए कम से कम एक साल पुराने वीडियो को इस झूठे दावे के साथ शेयर किया गया कि तालिबान के मुख्य सचिव ने RSS और भाजपा की तारीफ़ की.


राजस्थान में गौरक्षक को गिरफ़्तार किए जाने का बताकर वायरल वीडियो UP का निकला, शख्स को वसूली के आरोप में गिरफ़्तार किया गया था

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.