सोशल मीडिया में वायरल हो रहे एक वीडियो में बुर्का पहनी महिलाओं को एक इमारत की छत से उतरते हुए देखा जा सकता है. दावा किया गया है कि इस लॉकडाउन के बीच मुस्लिम महिलाओं को खरीदारी करते हुए पकड़ा गया. और वो इस तरह से पुलिस से बचने की कोशिश कर रही थीं. एक यूज़र ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “तमाशा तमाशा और सिर्फ तमाशा* ये औरते lockdown में शॉपिंग करने गयी थी पुलिस ने दुकान मालिक को बाहर निकाल कर उन सब औरतो को शॉप में लॉक कर दिया!!.” (फ़ेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक)

*तमाशा तमाशा और सिर्फ तमाशा*

ये औरते lockdown में शॉपिंग करने गयी थी पुलिस ने दुकान मालिक को बाहर निकाल कर उन सब औरतो को शॉप में लॉक कर दिया ओर फिर ,,, आपके सामने है विडियो देखे

Posted by Shakir Hussain Ansari on Tuesday, 5 May 2020

ये वीडियो एक मेसेज के साथ खूब वायरल है -“Aaj ki taza khabar yeh aourton ko shopping ke baghair mout ajaty, lock down mein police ne owner ko baher karke showroom ko lock kardiye, lekin yeh ladies ooper store mein chup gayee thein baad mein balcony se tamasha dekho.”

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के अंत में एक दुकान का बोर्ड दिख रहा है जिसमें ‘तारिक बुक स्टोर’ लिखा हुआ है. इसके अलावा एक रेस्टोरेंट ‘हॉट एंड स्पाइसी’ भी दिख रहा है.

गूगल मैप के मुताबिक, तारिक बुक स्टोर पाकिस्तान के कराची के कमर्शियल एरिया डिफ़ेन्स V डिफ़ेन्स हाउसिंग अथॉरिटी में मौजूद है. इस बुक स्टोर के बगल में ही हॉट एंड स्पाइसी भी है. गूगल मैप के मुताबिक, ये दोनों जगह खड्डा मार्केट में ही हैं.

गूगल स्ट्रीट व्यू की मदद से हम ये साफ़ तौर पर जान पाए कि ये वीडियो कहां रिकॉर्ड किया गया था. इन एक जैसी दिखने वाली जगहों को नीचे की तस्वीर में देखा जा सकता है.

1 लाल बॉक्स – हॉट एंड स्पाइसी रेस्टोरेंट

2 नीला बॉक्स – ऐरोसॉफ़्ट बोर्ड

3 पीला बॉक्स – ज़ेन अकेडमी का ऐड जो कि दीवार पर है

4 ऑरेंज बॉक्स – स्ट्रीट लाइट

पुराना वीडियो

फ़ेसबुक पर की-वर्ड्स ‘खड्डा मार्केट’ से सर्च करने पर 2015 में पोस्ट किया हुआ ये वीडियो मिला. कराची, पाकिस्तान के जिब्रान वाघानी ने ये वीडियो 13 जून 2015 को पोस्ट किया था. इस पोस्ट को 1.8 लाख बार देखा और 5000 बार शेयर किया जा चुका है. उन्होंने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, “खड्डा मार्केट में FIA की रेड” यहां पर FIA का मतलब फ़ेडरल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी है.

Fia chapa in khadda market

Posted by Jibran Waghani on Saturday, 13 June 2015

एक यूट्यूब चैनल ने ये वीडियो अपलोड कर बताया कि कराची में FIA की रेड के बाद सेक्स वर्कर्स भागती हुई दिखाई दे रही हैं. इसी कैप्शन के साथ वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन डेली मोशन ने इसे अपलोड किया है और वीडियो फ़ुटेज का क्रेडिट पाकिस्तानी मीडिया संगठन Ary न्यूज़ को दिया है.

इस तरह एक पांच साल पुराने पाकिस्तान के वीडियो को शेयर कर ये झूठा दावा किया गया कि लॉकडाउन के दौरान मुस्लिम महिलाएं शॉपिंग करने में लगी हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.