पाकिस्तानी-कनाडाई लेखक तारेक फतह ने ट्विटर पर एक वीडियो साझा करते हुए दावा किया है कि सऊदी अरब के जेद्दा में हलाल नाइट क्लब में विस्फोट हुआ है। ट्वीट के मुताबिक –“सऊदी अरब के जेद्दा में हलाल नाईट क्लब में कल रत विस्फोट हुआ। कई जानें गई और कई लोग घायल हुए। मीडिया कवरेज पर प्रतिबंध -(अनुवाद)। वीडियो में, कुछ लोगों को जिसमें बच्चे भी शामिल है, धुएं के बीच भागते हुए देखा जा सकता है, पीछे से कोई अरबी भाषा में कुछ बोल भी रहा है। हालांकि, बाद में उन्होंने अपना ट्वीट डिलीट कर दिया था लेकिन ट्वीट के आर्काइव को आप यहां पर देख सकते हैं।

पिछले महीने से यह वीडियो फेसबुक पर प्रसारित किया जा रहा है।

इसे एक सामान दावे से अरबी संदेश के साथ साझा किया गया है –“الملهى الليلي “الحلال” في السعودية ينفجر وأنباء عن وفاة العشرات (सऊदी अरब के हलाल नाईट क्लब में विस्फोट, डज़न लोगों की मौत”-अनुवाद)।

5 वर्ष पुराना कुवैत प्रदर्शन का वीडियो

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि वीडियो एक अरबी मीडिया आउटलेट Alziadiq8 द्वारा 6 जुलाई 2014 को अपलोड किया गया था, जिसमें इसे कुवैत में एक विरोध प्रदर्शन का बताया गया है। इस वीडियो में ऐसी कोई भी अरबी भाषा की टिप्पणी को नहीं सुना जा सकता है, जैस कि सोशल मीडिया वायरल हो रहे वीडियो में सुनाई देता है।

जुलाई 2014 में कुवैत में हुए विरोध प्रदर्शन को अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने भी कवर किया था। Al Jazeera की एक रिपोर्ट में बताया गया है कि 6 जुलाई को 2,000 से अधिक लोगों ने रमजान की नमाज़ के बाद शाम को कुवैत सिटी की बड़ी मस्जिद से पुराने बाजार में विपक्षी नेता, मुसल्लम अल-बराक की गिरफ्तारी के विरोध में मार्च किया। प्रदर्शनकारियों ने भ्रष्ट न्यायाधीशों को निष्कासित करने की भी मांग की। पुलिस ने भीड़ को अलग करने के लिए आंसू गैस और हथगोले का भी इस्तेमाल किया।

कई भारतीय मीडिया ने भी इस प्रदर्शन के बारे लेख प्रकाशित किया था।

तारेक फतह और कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने पांच साल पुराने विरोध प्रदर्शन के वीडियो को सऊदी अरब के हलाल नाईट क्लब में विस्फोट होने के गलत दावे से साझा किया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.