वायरल हो रहे वीडियो में डांस करने वाला शख्स संजय राउत नहीं बल्कि एक पुलिसकर्मी है

कई फे़सबुक और ट्विटर यूज़र्स ने एक टिक-टॉक वीडियो शेयर किया है जिसमें एक शख्स नाच रहा है. इस वीडियो के अलग-अलग गानों के साथ कई वर्ज़न वायरल हो रहे हैं. दावे के मुताबिक वीडियो में नाच रहा शख़्स शिवसेना एमपी संजय राउत हैं. राउत ने अभिनेत्री कंगना रानौत के मुंबई को PoK (पाक अधिकृत कश्मीर) जैसा कहे जाने पर उनके लिए अभद्र शब्द का प्रयोग किया था. राउत ने बाद में कहा कि उनकी तरफ़ से मामला ख़त्म हो चुका है और कंगना का मुंबई में रहने के लिए स्वागत है.

ट्विटर यूज़र @Beingrealbeing ने 5 सितम्बर को वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “संजय राउत मुंबई एयरपोर्ट पर कंगना रानौत के स्वागत के लिए तैयार. #Shame_On_MahaGovt.” इस ट्वीट को 200 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया और 12,000 से ज़्यादा बार देखा गया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक यूज़र जस्सी नेगी ने 10 सितम्बर को वायरल वीडियो शख़्स का नाम बिना मेंशन किये शेयर किया. इस पोस्ट को 10,000 से ज़्यादा बार शेयर किया.(आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर एक कीवर्ड सर्च किया और पाया कि क्षेत्रीय न्यूज़ चैनल साम मराठी टीवी (Saam Marathi TV) ने दिसम्बर 2019 में इसी वीडियो का फ़ैक्ट चेक किया था.

इस रिपोर्ट के मुताबिक वीडियो में दिख रहे शख़्स प्रभानी के पुलिसकर्मी लक्ष्मण भादर्गे हैं. वीडियो में 2 मिनट पर भादर्गे कहते हैं, “शिरूर में मेरे दोस्त के बेटे की शादी हो रही थी. मैं शादी में गया था, मेरे कई दोस्त वहां इकठ्ठा हुए थे. सबलोग अपने घर में हो रही शादी की तरह एन्जॉय कर रहे थे और नाच रहे थे. लोगों ने ज़बरदस्ती की तो मैंने भी 5 मिनट डांस कर लिया. शादी ख़त्म होने के बाद मैं वापस आ गया (प्रभानी). उसके 2 दिन बाद मुझसे मिलने एक पत्रकार आये, कई लोगों ने कॉल किया और मुझे पता चला कि मेरा वीडियो वायरल हो गया है. मैं इतने कॉल्स आने से थक गया था.”

न्यूज़ वेबसाइट्स सरकारनामा, पुलिसनामा और सकल ने भी इस वीडियो के वायरल होने के समय इसपर रिपोर्ट की थी.

This slideshow requires JavaScript.

यानी, वायरल वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि डांस कर रहा शख़्स शिवसेना एमपी संजय राउत हैं. वीडियो में दिख रहे व्यक्ति प्रभानी के पुलिसकर्मी लक्ष्मण भादर्गे हैं जो एक शादी में नाच रहे थे.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend