धारा 370 के तहत जम्मू-कश्मीर के विशेष राज्य के दर्जे को रद्द करने के बाद भारत और पाकिस्तान की सीमा के दोनों तरफ गलत सूचनाएँ प्रसारित हुई है। जहां एक ओर भारत की तरफ घाटी में सामान्य स्थिति को दिखाने का प्रयास किया गया है, वहीं पाकिस्तान से चलाई जा रही गलत सूचनाओं से कश्मीरियों पर भारत सरकार की क्रूरता को दिखाने का प्रयास किया जाता है। ऐसे ही एक ताज़ा मामले में, एक वीडियो — जिसमें महिला प्रदर्शनकारियों को पुलिस द्वारा घसीटा जा रहा और एक बस के अंदर धकेल दिया गया है — पाकिस्तानी सोशल मीडिया में इस दावे के साथ चल रहा है कि यह हाल ही में कश्मीर में लिया गया था।

 

ویڈیو پر کلک کر کے شیئر کریں
کشمیر کی تازہ ترین ویڈیو اتنا شیئر کریں کہ مقتدر قوتوں کو شرم اجائے مظلوم کشمیر کی اواز بنے

Posted by MaaZoo-: on Friday, 23 August 2019

उपरोक्त वीडियो को फेसबुक पेज ‘MaaZoo‘ ने साझा किया था, जिसे 23 अगस्त के बाद से 30 लाख से अधिक बार देखा और लगभग एक लाख बार शेयर किया गया है। इस पेज का दावा है कि वीडियो में अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय करने के बाद कश्मीरियों के उत्पीड़न को दिखाया गया है – “ویڈیو پر کلک کر کے شیئر کریں کشمیر کی تازہ ترین ویڈیو اتنا شیئر کریں کہ مقتدر قوتوں کو شرم اجائے مظلوم کشمیر کی اواز بنے.”

यही वीडियो कई ट्विटर उपयोगकर्ताओं द्वारा भी प्रसारित किया गया है।

हरियाणा में शिक्षकों के विरोध-प्रदर्शन का पुराना वीडियो

इस वीडियो में ऐसे कई संकेत हैं जो इस दावे के झूठा साबित करते हैं कि वीडियो को कश्मीर से है। कैमरे के दूसरी तरफ एक व्यक्ति, संभवतः जो वीडियो की शूटिंग कर रहा है, कहता है, “यह सीएम के कार्यालय के बाहर जेबीटी शिक्षकों का विरोध-प्रदर्शन है। विरोध-प्रदर्शन के ये लाइव दृश्य है। “

करनाल हरियाणा का एक शहर है और JBT का मतलब जूनियर बेसिक ट्रेनिंग है जो एक डिप्लोमा स्तर का शैक्षिक पाठ्यक्रम है।

इसके अलावा, इस वीडियो में दिखाई दे रही बस के किनारे पर ‘करनाल हरियाणा’ अंकित है।

ऑल्ट न्यूज़ ने “जेबीटी शिक्षकों का विरोध-प्रदर्शन हरियाणा” कीवर्ड का उपयोग करते हुए फेसबुक पर वीडियो की खोज की तो हमें समान क्लिप मिली जो वर्तमान में झूठे दावे के साथ वायरल है। यह वीडियो 11 जून, 2017 को फेसबुक पर लाइव हुआ था जिसे ‘करनाल ब्रेकिंग न्यूज़’ पेज द्वारा पोस्ट किया गया था। इस पेज के अनुसार, महिला जेबीटी शिक्षिकाएं मुख्यमंत्री के कैंप कार्यालय के बाहर विरोध-प्रदर्शन कर रही थीं, जब महिला पुलिसकर्मियों ने उन्हें घसीटा और बसों में डाल दिया था। जेबीटी शिक्षकों द्वारा सीएम के शहर करनाल में अपनी नौकरी बचाने के लिए उन्होंने विरोध-प्रदर्शन आयोजित किया था।

 

Live – देखें – JBT Teacher’s Police & Tension In CM City ,देखें लाईव – सी एम कैम्प ऑफिस के बाहर धरने पर बैठी JBT महिला टीचर्स को घसीट घसीट कर महिला पुलिस कर्मचारी बसों में बिठाते हुए – सुबह से अपनी मांगों को लेकर बड़ी संख्या में JBT टीचर्स बैठे थे धरने पर ,प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर की JBT टीचर्स ने नारेबाजी !

सी एम सिटी करनाल में जे बी टी टीचरों ने अपनी नोकरी बचाने के लिए किया धरना प्रदर्शन ,मुख्य मंत्री कैम्प कार्यलय का किया घेराव ,पुलिस को दी गिरफ्तारियां पुलिस ने जेबीटी टीचरों को किया जबरदस्ती गिरफ्तार ,खट्टर सरकार के खिलाफ भी जमकर की नारेबाजी ,देखें लाईव वीडियो – शिक्षा विभाग द्वारा कल संयुक्त मेरिट सूचि से बाहर हुए नव नियुक्त जे बी टी टीचरों को सोमवार से हटाने के मोखिक आदेश जारी होते ही जेबीटी टीचरों में आक्रोश फ़ैल गया है ,राजकीय जेबीटी संघर्ष समिति के बेनर तले आज प्रदेश भर से पहुँचे सैंकड़ो टीचरों ने सी एम सिटी में मुख्य मंत्री कैम्प कार्यलय के बाहर अपनी नोकरी बचाने के लिए धरना प्रदर्शन किया ,पुलिस द्वारा सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए थे ताकि टीचर कोई भी कानून हाथ में न ले सके ,वही पुलिस व प्रशाशन द्वारा टीचरों को कई बार कहाँ गया की यहाँ धरना आप नहीं दे सकते लेकिन टीचर्स वही धरने पर अड़े रहे तो पुलिस ने उनकी गिरफ्तारी के लिए बसों का इंतजाम किया इसी दौरान महिला टीचर सडकों पर लेट गई पुलिस ने टीचरों को जबरदस्ती बसों में डालना शुरू कर दिया ,सैंकड़ो टीचरों ने पुलिस प्रशासन व् सरकार के खिलाफ भी जम कर नारेबाजी की और मुख्यमंत्री से उनको उनकी नोकरी से बाहर न निकालने की गुहार लगाई !

CMO Haryana Manohar Lal Kamal Midha Karnal Breaking News Karnal Breaking News Malak Singh Vikas Mehla Amarendra Singh OSD to CM Haryana Lalit Sukhdev Singh Mohan Lal Jagmohan Anand Manoj Wadhwa Bjp JJ Cell Haryana Bakshish Singh Bjp Assandh Bhagwan Dass Kabirpanthi Harvinder Kalyan Bjp Meenu Chopra Dinesh Malhotra Mehla India Mani Nagpal Abhishek Nagpal Aayush Jain Ankush Sharma Bhavey Nagpal Hema Batra Brij Sharma Gian Parkash Baghi Asha Goel Mamta Garg Bansal Aarti Gupta Radhika Gupta Sarika Gupta Nidhi Garg Nirmal Nishu Singla Nishu Kapoor

Posted by Karnal Breaking News on Sunday, 11 June 2017

द ट्रिब्यून की 2 जून, 2017 की रिपोर्ट के अनुसार, “हरियाणा सरकार ने पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के निर्देशों का पालन करते हुए जेबीटी और प्राथमिक शिक्षकों की संशोधित संयुक्त मेरिट सूची जारी की है। इस संशोधित सूची से, लगभग 1,225 जूनियर बेसिक ट्रेनिंग (जेबीटी) शिक्षक और प्राथमिक शिक्षक (पीआरटी), जिन्हें नियुक्ति पत्र जारी किए गए थे, उनकी नौकरी जाना तय है।”

हरियाणा में दो साल पुराने विरोध-प्रदर्शन के एक वीडियो को लेकर पाकिस्तानी सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं द्वारा कश्मीर में विरोध प्रदर्शन के रूप में साझा किया गया कि वहां पुलिस लोगों को परेशान कर रही है। पहले भी ऐसी ही गलत सूचनाएं चलाई गई थीं — मिज़ोरम के विरोध-प्रदर्शन को कश्मीर का बताकर साझा किया गया था, बुरहान वानी के अंतिम संस्कार के जुलूस को कश्मीरी विरोध-प्रदर्शन के रूप में साझा किया गया था और कश्मीर में अंतिम संस्कार के जुलूस की एक और क्लिप को अनुच्छेद 370 को निष्क्रिय किए जाने के विरोध के रूप में प्रदर्शन करते नागरिकों के दावे से साझा किया गया था।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.