टिकटॉक यूज़र शादाब ख़ान का एक वीडियो (जो कि आपत्तिजनक भी है) सोशल मीडिया पर धड़ल्ले से शेयर किया जा रहा है. ट्विटर यूज़र दीपक कंडवाल ने क्लिप शेयर करते हुए लिखा, “शादाब_खान के टिकटोक पर 11 मिलियन से ज्यादा फॉलोवर हैं, और ये प्रमोट क्या कर रहा है कि #कोरोना_वायरस को कैसे फैलाना है.”

ट्विटर यूज़र बाला (यूज़रनेम – @erbmjha) इस वीडियो को शेयर करने वाले शुरुआती लोगों में से थे जिसमें शादाब ख़ान को हाथ पर थूककर एक महिला से हाथ मिलाते हुए देखा जा सकता है. बाला को ट्विटर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ़ॉलो करते हैं.

भारतीय जनता युवा मोर्चा (BJYM) की तेलंगाना इकाई के प्रवक्ता रूप दारक और ट्विटर यूज़र @Brahmeme ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया.

ये वीडियो क्लिप फ़ेसबुक पर वायरल है. ‘एक्सपोज द देशद्रोहीज़’ और ‘मोदी वंस मोर’ जैसे पेजों पर इस वीडियो को हज़ारों बार देखा गया है. रणवीर गुप्ता, खुद को बीजेपी का युवा कार्यकर्ता, संघ का स्वयंसेवक और एबीवीपी एक्टिविस्ट बताता है. उसके अकाउंट से लगभग 25,000 व्यूज़ आये हैं.

कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है

शादाब ख़ान के टिकटॉक प्रोफ़ाइल की छानबीन करने पर पता चला कि ये वीडियो 6 फ़रवरी, 2020 को बनाया गया था. ये तारीख़, भारत में कोरोना वायरस की व्यापक चर्चा शुरू होने या हेल्थ इमरजेंसी घोषित किए जाने से हफ़्तों पहले की है.

नीचे वीडियो में, तारीख़ को हाईलाइट किया गया है.

शादाब ख़ान ने कोरोना वायरस को लेकर कई वीडियो बनाए हैं. नीचे एक टिकटॉक वीडियो है, जिसमें वो लोगों को अपने घरों में रहने की सलाह दे रहा है.

शादाब ख़ान के पुराने वीडियो काफ़ी अप्रिय और/या सेक्सिट हैं. लेकिन, इस मामले में, उसके प्रोफ़ाइल से एक पुराना वीडियो निकालकर ये बताकर शेयर किया जा रहा है कि वो महामारी के दौर में थूकने की आदत को बढ़ावा दे रहा है. वैसे भी टिकटॉक कोई बहुत प्पयोर एंड पायस प्विलेटफॉर्त्रम नहीं है. यहां ऐसे लोगों की भरमार है जो महिलाओं को दोयम दर्ज़ा देने वाले वीडियोज़ और हिंसा को प्रमोट करने वाली क्लिप्स शेयर करते हैं. इस घटिया नज़रिए से किसी को भी आपत्ति हो सकती है, लेकिन इसे धार्मिक एंगल देकर मुस्लिम संप्रदाय पर निशाना साधना, दुष्प्रचार फैलाने की एक सोची-समझी साज़िश है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.