पाकिस्तानी तालिबान की हालिया धमकी के रूप में एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें एक हथियारबंद व्यक्ति को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत के खिलाफ़ हिंसा की धमकी देते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में दिख रहे शख्स का कहना है कि दिल्ली में पाकिस्तान का झंडा फहराया जाएगा. पाकिस्तानी कनाडाई लेखक तारिक फ़तेह ने इस वीडियो को शेयर किया जिसे 1.3 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले.

2020 के दिल्ली चुनावों में भाजपा के उम्मीदवार रहे भाजपा नेता रविंदर गुप्ता ने भी इस वीडियो को एक अपमानजनक कैप्शन के साथ शेयर किया.

कई अन्य लोगों ने भी इस वीडियो को शेयर किया.

फ़ेसबुक पेज नमो इंडिया ने वीडियो इस सुझाव के साथ शेयर किया कि 2024 में पीएम मोदी को वोट न देना देश के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है.

 

2024 में मोदी को हटाया,तो ये आपको हटाने के लिये बिल्कुल तैयार होकर बैठे हैं!!😢
खुद ही देख लो।
वो हिन्दू भी देख लें,जिन्हें मोदी फेंकू लगता है। 😴

Posted by NAMO India on Monday, 23 August 2021

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो के की-फ़्रेम्स में से एक का रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें अगस्त 2019 में अपलोड ठीक वैसी ही क्लिप मिली. ये इस दावे को खारिज करती है कि अफ़ग़ानिस्तान पर कब्ज़ा करने के बाद तालिबान ने ये धमकी दी थी.

गांड में दम नहीं हम किसी से कम नहीं

#गांड_में_दम_नहीं_हम_किसी_से_कम_नहीं

#islamic_terror
#pakistani_mentol_terroiest
#mentol_pakistani

Posted by सत्य on Thursday, 8 August 2019

गूगल पर उस व्यक्ति का भाषण सर्च करने पर हमने देखा कि आज तक ने सितंबर 2019 में वीडियो को कवर किया था. इसे जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जा हटाने से संबंधित बताया गया था. हालांकि, हमें वीडियो के बारे में कोई सटीक जानकारी नहीं मिल पाई.

इसके बाद यांडेक्स पर रिवर्स सर्च करने पर हमें रिज़ल्ट में ‘सैयद अफरीदी’ नाम मिला.

हमने इस नाम को उर्दू में फ़ेसबुक पर सर्च किया जो हमें ‘सैयद काबेर ऑफ़िशियल पेज’ नामक पाकिस्तानी फ़ेसबुक पेज पर ले गया. इस पेज ने 22 फरवरी 2019 को वीडियो अपलोड किया था. वीडियो को 5.5 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. उर्दू कैप्शन का गूगल अनुवाद है, “आदिवासी नेता मलिक सैयद कबीर अफरीदी ने नरेंद्र मोदी सरकार को स्पष्ट जवाब दिया है. सुनें और भारत तक पहुंचाने में मदद करें. कृपया लाइक और शेयर करना न भूलें.”

 

قبائلی رہنماء ملک سید کبیر آفریدی نےنریندرمودی سرکار کو کرارا جواب۔سنو اور انڈیا کو پہنچانے میں مدد کرو پلیز۔۔۔پیچ لائک اور شئیر کرنا نہ بھولیں

Posted by Said kaber offecial page on Friday, 22 February 2019

वीडियो में दिख रहे व्यक्ति के चेहरे की तुलना फ़ेसबुक पेज की एक तस्वीर से करने से ये साबित होता है कि ये वही व्यक्ति है.

पेज ने उस व्यक्ति की पहचान पाकिस्तान के जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम के महासचिव सईद काबेर अफरीदी के रूप में बताई है. कुछ रिपोर्टों के अनुसार, ज़मीयत उलेमा-ए-इस्लाम ने अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के कब्ज़े का स्वागत किया था.

अफरीदी ने अपने निजी फ़ेसबुक पेज पर अपनी एक तस्वीर अपलोड की, जिसमें उन्हें वायरल वीडियो की तरह ही असॉल्ट राइफलों के साथ देखा जा सकता है. इंडिया टुडे ने भी इस खबर पर फ़ैक्ट-चेक किया था.

ہم اسلام کے چوکیدار ریاست کے سپاہی اور قائد کے پروانے ہے۔

Posted by Said Kabir Afridi on Tuesday, 26 February 2019

भारत पर कब्ज़ा करने की धमकी देने वाले एक पाकिस्तानी राजनेता के दो साल पुराने वीडियो को हालिया घटना बताकर पाकिस्तानी तालिबान की धमकी के रूप में शेयर किया गया है. आजतक ने इसी वीडियो को सितंबर 2019 में प्रसारित किया था, जिसमें इसे मोदी सरकार द्वारा धारा 370 को हटाने के बाद का बताया गया. हालाँकि, वीडियो फरवरी 2019 का है और जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को अगस्त 2019 में हटाया गया था.


तालिबान के लड़ाकों को पंजशीर घाटी में मार गिराए जाने का बताकर मीडिया ने चलाया पुराना वीडियो

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.