सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफ़ी वायरल हो रहा है जिसमें दिल्ली के इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन इलाक़े की सड़क को नागरिकता संशोधन कानून (CAA) का विरोध करने वाले प्रदर्शनकारियों ने जाम किया हुआ है.

फ़ेसबुक पर कई यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए लोगों से ये रास्ता न लेने की रिक्वेस्ट कर रहे हैं.

फ़ैक्ट-चेक

DCP नॉर्थ दिल्ली ने इस वीडियो को ध्यान में लेते हुए ट्वीट कर के बताया कि ये वीडियो पुराना है. उनकी ट्वीट के अनुसार -“There is no gathering and the area is peaceful. Please do not pay attention to any rumours (अनुवाद – वहां कोई भीड़ इक्क्ठा नहीं हुई और माहौल भी शांत है. कृपया किसी अफ़वाह की ओर ध्यान न दें.)”

26 फ़रवरी को ऑल्ट न्यूज़ के एक रीडर ने नाम जाहिर न करने की शर्त पर वहां का वीडियो रिकॉर्ड कर के भेजा. वीडियो में कोई भी भीड़ नहीं दिखाई दे रही है.

वायरल वीडियो क्लिप और हमें भेजे गए वीडियो को ध्यान से देखने पर दोनों वीडियो में एक ही विज्ञापन का बोर्ड दिखाई देता है. दोनों वीडियो में LIC का बोर्ड तो एक ही दिखता है लेकिन दूसरा बोर्ड अलग है. इससे ये मालूम होता है कि वायरल वीडियो को हाल ही में रिकॉर्ड नहीं किया गया है.

ट्विटर पर शेयर की गई कुछ तस्वीरों से ये पता चलता है कि 20 दिसंबर, 2019 को इंद्रलोक मेट्रो स्टेशन के पास काफ़ी बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा हुए थे.

ये ध्यान देने लायक है कि शाहीन बाग़ से प्रेरित होकर महिलाओं ने मेट्रो स्टेशन के बाहर विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया था. हालांकि, पुलिस के मुताबिक मेट्रो स्टेशन के पास कोई ऐसी भीड़ इकट्ठा नहीं हुई है जिसने रोड या मेट्रो को ब्लॉक किया हो.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.