सोशल मीडिया पर एक महिला की सिर कटी तस्वीरें शेयर हो रही हैं. इन तस्वीरों के साथ खून से सनी हुई तलवार की एक तस्वीर भी है. तस्वीरों को इस मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा है – “छात्रा 11वीं क्लास में पढ़ती थी, प्रैक्टिकल परीक्षा देने के लिए स्कूल गई हुई थी, परीक्षा देकर स्कूल से लौट ही रही थी, तभी स्कूल के बाहर घात लगाए बैठे एक मुसलमान युवक ने जिसकी उम्र लगभग 25 से 26 साल बताई जा रही है, तेजी से तलवार लेकर आया, और छात्रा के गर्दन पर वार कर दिया।मुस्लिम युवक ने तलवार से वार कर हिंदू लडकी पूजा,पुत्री शंकर लाल कोतमा अनूपगढ मध्य प्रदेश की हत्या इसलिये कर दी क्योंकि उसने उसके तथाकथित लव जेहादी प्यार को नकार दिया था ,हम हिंदू इस देश मे कितने लाचार हैं। ऒर कितने सुरक्षित हैं इन जेहादियो के आगे।”

24 फ़रवरी को एक फ़ेसबुक यूज़र पी पटेल ने ये तस्वीरें ‘लव जिहाद’ के दावे से पोस्ट की हैं. उनकी इस पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक 1,500 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर कई यूज़र्स ये तस्वीरें पोस्ट कर रहे हैं. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि ये लड़की 11वीं की छात्रा थी और एक मुस्लिम लड़के ने उसे सिर्फ़ इसलिए मार डाला क्योंकि लड़की ने युवक से प्रेम संबंध बनाने से मना कर दिया था. मेसेज में इस घटना को मध्यप्रदेश का बताया गया है.

पुरानी घटना की तस्वीरें झूठे सांप्रदायिक दावे से शेयर

ऑल्ट न्यूज़ ने इन तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया. इसके बाद हमें 26 फ़रवरी, 2018 की ‘डेली भास्कर’ की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीरें प्रकाशित करते हुए ये बताया गया कि मध्यप्रदेश के अनूपपुर ज़िले के शहर कोतमा में गवर्नमेंट गर्ल्स हायर सेकेंडरी स्कूल के सामने 11वीं में पढ़ने वाली 17 वर्षीय पूजा पनिका की हत्या कर दी गई थी. आरोपी कई वर्षों से लड़की पर नज़र रखे हुए था लेकिन लड़की उसे बार-बार ‘ठुकरा’ देती थी.

आगे सर्च करने पर कई मीडिया संगठनों के आर्टिकल मिले. इसमें ‘ANI’, ‘एशियन ऐज’, ‘इंडिया टुडे’ और ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ प्रमुख नाम हैं. इनमें से किसी भी रिपोर्ट में हमें घटना के पीछे सांप्रदायिक एंगल देखने को नहीं मिला.

24 फ़रवरी की ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ की एक रिपोर्ट में पूजा की हत्या के आरोपी की पहचान विजय प्रजापति के रूप में की गई है. रिपोर्ट के मुताबिक, प्रजापति ने आत्महत्या कर ली थी.

रिपोर्ट में लिखा है – “पुलिस इस बात का पता नहीं लगा पायी है कि प्रजापति ने आत्महत्या लड़की की मौत के गम में की थी या फ़िर लड़की की खुद के हाथ से लड़की की हत्या के गम में उसने अपनी जान ले ली.” अनूपपुर के पुलिस अधीक्षक (SP) सुनील कुमार जैन ने ‘TOI’ को बताया, “विजय को ये लड़की पहचानती थी. हम इस घटना के हर एक पहलू की जांच कर रहे हैं कि विजय ने लड़की की हत्या कर उसके गम में खुद की जान ले ली है या फिर पूजा की हत्या उसी व्यक्ति ने की है, जो पहले भी उसे परेशान करता था.” लड़की के माता-पिता ने अपनी मौत से पहले पूजा की हत्या के आरोप में दिलीप साहू नाम के एक व्यक्ति की पहचान की थी. साहू को पहले भी पूजा पर नज़र रखने के लिए गिरफ़्तार किया जा चुका है.

ऑल्ट न्यूज़ ने SP जैन से फ़ोन पर बात की. हालांकि जैन अब अनूपपुर में कार्यरत नहीं है. जैन ने बताया कि उन्हें अब पूजा के कातिल का नाम याद नहीं है. उन्होंने बताया – “हमने अपनी जांच में पाया था कि जिस व्यक्ति ने खुदखुशी की थी, उसी ने पूजा की तलवार से हत्या कर दी थी. इसी वजह से इस मामले में कोई गिरफ़्तारी नहीं की गई थी.” जैन से ये पूछने पर कि क्या इस मामले में कोई भी सांप्रदायिक एंगल है या नहीं, उन्होंने बताया, “दोनों पक्षों के लोग हिन्दू समुदाय से हैं और इस मामले का कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं है.”

इस तरह, मध्य प्रदेश में एक लड़की की हत्या की तस्वीरें सोशल मीडिया पर झूठे लव जिहाद के दावे से शेयर की गईं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.