सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है जिसमें लोगों से घिरे एक व्यक्ति की दाढ़ी और भौहें (eyebrow) निकाली जा रही हैं. दावा है कि वीडियो में दिखनेवाला व्यक्ति मौलवी है जिसने 5 साल की एक लड़की का बलात्कार किया है. वीडियो को इस कॉमन मेसेज के साथ शेयर किया जा रहा है – “मौलवी को पांच साल की बच्ची के साथ बलात्कार करते पकड़ा गया। पड़ोसीयो ने इसकी दाढ़ी और भौंहें मुंड़वा दी हैं.”

भाजपा सोशल मीडिया टीम के सदस्य आशीष मेहता द्वारा शेयर किये गए इस वीडियो को आर्टिकल लिखे जाने तक 7 लाख बार देखा और 16 हज़ार बार शेयर किया जा चुका है. (फ़ेसबुक पोस्ट का आर्काइव लिंक)

 

मौलवी को पांच साल की बच्ची के साथ बलात्कार करते पकड़ा गया। पड़ोसीयो ने इसकी दाढ़ी और भौंहें मुंड़वा दी हैं

Posted by Ashish Mehta on Thursday, 21 May 2020

कई लोगों ने वीडियो पर कमेंट्स करते हुए इस व्यक्ति को सख्त सज़ा देने की बात कही हैं. ये वीडियो ट्विटर पर भी शेयर किया गया है. नीचे दिए गए ट्वीट पर एक व्यक्ति ने कमेन्ट करते हुए लिखा कि इस व्यक्ति को भारत में बच्चों की सुरक्षा के लिए बनाए गए POCSO ऐक्ट के तहत सज़ा दी जानी चाहिए. उनके कमेन्ट से ऐसा लगता है जैसे ये घटना भारत में ही हुई हो.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल मेसेज को सर्च करने पर हमें कुछ वीडियोज़ मिले जिसे भारतीय यूज़र्स ने शेयर किया है. नीचे दिए गए ट्वीट में यूज़र ने अहमद वकास गोराया के ट्वीट को रीट्वीट किया है. गोराया पाकिस्तान के ऐक्टिविस्ट और ब्लॉगर हैं जिन्होंने ईशनिंदा क़ानून की मुखालफ़त करते हुए काफ़ी काम किया था जिसकी वजह से उन्हें काफ़ी विरोध झेलना पड़ा था.

गोराया ने इस वीडियो को 21 मई को इसी दावे से एक उर्दू मेसेज के साथ ट्वीट किया है.

गोराया ने ‘ट्राइबल न्यूज़ नेटवर्क’ द्वारा शेयर किये गए वीडियो को भी रीट्वीट किया है. ‘ट्राइबल न्यूज़ नेटवर्क’ पाकिस्तान के ट्राइबल इलाकों की खबर शेयर करने वाला मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है. ट्वीट में दावा किया गया है कि ये घटना पाकिस्तान के लाहौर में हुई है.

ट्विटर पर इस वीडियो को शेयर करने वाले कुछ भारतीय लोगों को भी इस बात की जानकारी थी कि ये वीडियो पाकिस्तान का है. जब कुछ लोगों ने पोस्ट पर सख्त सज़ा देने की मांग की तब आकाश गोयल नाम के एक यूज़र ने बताया कि पाकिस्तान में सिर्फ़ इतनी ही सज़ा मिलती है.

कई मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में आरोपी के खिलाफ़ पुलिस ने कार्यवाही की है. पाकिस्तानी वेबसाइट ‘सियासत’ (siasat.pk) ने पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के कोट लखपत पुलिस स्टेशन में दर्ज हुई FIR की कॉपी शेयर की है. FIR के मुताबिक, अल्ताफ़ हुसैन पर एक बच्ची से छेड़खानी करने का आरोप लगाया गया है.

पाकिस्तानी पत्रकार सरफ़राज़ अली ने भी ये वीडियो शेयर किया है.

इस तरह ये साबित किया गया कि भारत का बताकर शेयर किया जा रहा बच्ची से छेड़खानी के बाद स्थानीय लोगों द्वारा आरोपी की दाढ़ी और भौहें निकाले जाने का वीडियो पाकिस्तान का है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.