एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर की जा रही है. इसमें प्रधानमंत्री मोदी एक महिला के पैर छूने की कोशिश कर रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि ये महिला “IAS अधिकारी और काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीनीकरण की मुख्य वास्तुकार आरती डोगरा हैं”.

भाजपा प्रवक्ता शाइना एनसी ने भी ये तस्वीर ट्वीट करते हुए यही दावा किया. (आर्काइव लिंक)

ये तस्वीर कई फ़ेसबुक पेज और ग्रुप्स में शेयर की गई है जिनमें सेव हिन्दू टेम्पल्स् और ಕೊಡಕ್ಕಲ್ ಶಿವಪ್ರಸಾದ್ ಕೊಡಕ್ಕಲ್ (कोडक्कल शिवप्रसाद कोडक्कल) शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 7600011160) पर इस तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

कई आर्टिकल्स में ये तस्वीर शेयर की गई है जिसमें महिला का नाम शिखा रस्तोगी बताया गया है.

न्यूज़ 18 के मुताबिक, जब शिखा रस्तोगी PM मोदी के पैर छूने के लिए झुकीं तभी पीएम मोदी ने रोककर उनके पैर छुए. पीएम मोदी और यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ, दोनों ने शिखा रस्तोगी से बातचीत की. शिखा रस्तोगी ने न्यूज़ 18 से भी बात की थी. ये बात काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के उद्घाटन के दौरान की है.

आरती डोगरा 2006 के राजस्थान कैडर की आईएएस अधिकारी हैं. उनकी लंबाई 3 फ़ीट 6 इंच है. आरती डोगरा अभी राजस्थान सरकार की विशेष सचिव के पद पर कार्यरत हैं. जबकि काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के वास्तुकार बिमल पटेल हैं जिन्होंने सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट की डिज़ाइन भी तैयार की है.

यानी, ये तस्वीर ग़लत दावे के साथ शेयर की जा रही है कि PM मोदी ने काशी विश्वनाथ मंदिर के नवीनीकरण की मुख्य वास्तुकार आरती डोगरा के पैर छुए.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.