ANI, TOI, TV9 और जागरण वगैरह ने कोरोना वॉरियर्स पर फूल बरसाने वाली जो फ़ोटो दिखाई वो 2018 की है

1 मई को चीफ़ ऑफ डिफ़ेंस स्टाफ़ (रक्षा प्रमुख) जनरल बिपिन रावत ने तीनों सेनाओं के प्रमुखों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों और कोरोना वायरस से लड़ रहे बाकी लोगों का आभार व्यक्त करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम की अगुवाई की. इनमें से एक कार्यक्रम अस्पतालों पर फूल बरसाने का भी था. उसके बाद कई मीडिया संस्थानों ने भारतीय वायुसेना के एक हेलीकॉप्टर की फूल बरसाते हुए तस्वीर छापी और उसे इसी कार्यक्रम का बताया.

जिन मीडिया संस्थानों ने इस तस्वीर को ट्वीट किया उनमें ANI, टाइम्स ऑफ इंडिया, टीवी9 गुजराती और जागरण इंग्लिश शामिल हैं.

इसी तरह कुछ महत्वपूर्ण लोगों जैसे बिहार के निर्माण कार्य विभाग मंत्री अशोक चौधरी, अहमदाबाद पश्चिम से लोकसभा सांसद किरीट सोलंकी और तेलंगाना पुलिस की महिला सुरक्षा इकाई की IG स्वाति लाकरा ने भी यह तस्वीर ट्वीट की.

2018 की है ये तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने Bing पर रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि वायरल तस्वीर यूनाइटेड किंगडम के मीडिया आउटलेट डेली मेल में 2018 में छपी थी.

डेली मेल की खबर के मुताबिक यह तस्वीर 26 जनवरी 2018 को दिल्ली में हुई गणतंत्र दिवस परेड की है. इमेज का क्रेडिट एसोसिएट प्रेस को दिया गया है.

इसके बाद हमने एसोसिएट प्रेस पर यही कीवर्ड सर्च किया तो यह तस्वीर मिली. एसोसिएट प्रेस के मुताबिक यह तस्वीर 26 जनवरी 2018 को अनुपम नाथ ने खींची थी. हालांकि यह तस्वीर गुवाहाटी की गणतंत्र दिवस परेड की है.

यानी 2018 की तस्वीर को कई मीडिया संस्थानों और महत्वपूर्ण लोगों ने हाल ही में कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित करने के कार्यक्रम से जोड़कर शेयर किया. पाठकों को ध्यान रखना चाहिए कि अस्पतालों पर फूलों की वर्षा जरूर की गई थी लेकिन यह तस्वीर उस कार्यक्रम की नहीं है. इस कार्यक्रम की असली तस्वीरें भारतीय सेना और प्रधानमंत्री मोदी द्वारा ट्वीट की गई हैं. अक्सर कई मौके ऐसे होते हैं जहां तस्वीरों के अभाव में सांकेतिक तस्वीरों का इस्तेमाल किया जाता है. मगर ऐसे में ये अलग से मेंशन भी किया जाता है कि दिखाई जाने वाली तस्वीर सांकेतिक तस्वीर है. इस केस में कहीं भी ऐसा नहीं दिखा.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend