सोशल मीडिया पर अलग सोच रखनेवाली महिलाओं पर निशाना साधना जैसे कि एक आम बात बन गई है. जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा सफ़ूरा ज़रगर पर उनके गर्भवती होने को लेकर लगातार भद्दे कमेंट्स किये जा रहे हैं. ज़रगर को अविवाहित बताने का दावा ऐसा ही एक भद्दा प्रोपोगेन्डा है जिसकी जांच ऑल्ट न्यूज़ कर चुका है. किसी भी महिला को गर्भवती कब होना है ये, उसका निजी फ़ैसला होता है. इसी तरह अपने शादी के दो सालों के बाद गर्भवती होना ज़रगर का निजी फ़ैसला था. जामिया मिलिया इस्लामिया में हुए प्रदर्शन में ज़रगर ने हिस्सा लिया था जिसके चलते उन्हें 10 अप्रैल को गैरकानूनी गतिविधि रोकने के कानून (UAPA) के तहत गिरफ़्तार किया गया था.

हाल ही में एक तस्वीर वायरल है जो कि ज़रगर की बतायी जा रही है. इस तस्वीर में दिखने वाली महिला के गाल पर ‘आपत्तिजनक’ शब्द लिखे हुए हैं. ट्विटर हैन्डल ‘@TheSquind’ ने ये तस्वीर शेयर करते हुए लिखा, “She got pregnant after that?(अनुवाद – ये इसके बाद गर्भवती हुई थी?)” ये हैन्डल अक्सर ग़लत जानकारियां शेयर करता रहा है.

फ़ेसबुक यूज़र अपूर्बा डेका ने ये तस्वीर पोस्ट करते हुए दावा किया कि ये महिला ज़रगर है.

• She Wrote “Fcuk Hindurasthra” on her cheek and now we wanna know, whether Hindurasthra impregnated her? 🤣

• This girl…

Posted by APurba DEka on Monday, 4 May 2020

एक और फ़ेसबुक यूज़र ‘Sarcasm-O-Pedia II’ ने ये तस्वीर शेयर करते हुए भद्दी टिप्पणी की. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

इंस्टाग्राम पर भी ये दावा वायरल है. वायरल कोलाज की एक तस्वीर में एक कपल को तार की फेंस के पीछे नज़दीकी मुद्रा में देखा जा सकता है. इंस्टाग्राम पेज ‘the_sanatani_sher’ (पोस्ट का आर्काइव लिंक) और ‘fuck_secular_india’ पेज ने भी ये तस्वीर शेयर की है (पोस्ट का आर्काइव लिंक). (इन पोस्ट्स में कुछ तस्वीरें विचलित कर सकती हैं. सेक्शुअल कॉन्टेंट, लिखित या चित्रों में, अगर आपको विचलित करता है तो ये आपके लिए नहीं है.)

फ़ैक्ट-चेक

पहली तस्वीर

गौर से देखने पर ये बात साफ़ हो जाती है कि गालों पर CAA विरोधी नारा लगाने वाली महिला सफ़ूरा ज़रगर नहीं है. तस्वीर में दिखने वाली महिला दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा है जबकि ज़रगर जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा है.

ऑल्ट न्यूज़ इस महिला की पहचान को सार्वजनिक नहीं करना चाहता.

दूसरी तस्वीर

मेटालिक तार की फेंसिग के पीछे बेहद नज़दीक खड़े दिख रहे कपल की तस्वीर एक पॉर्न वीडियो से ली गई है. ये वीडियो पहले भी मार्च महीने में CAA प्रदर्शन के दौरान शाहीन बाग का बनाकर वायरल हुआ था. इसकी पड़ताल ऑल्ट न्यूज़ कर चुका है.

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये वीडियो कई पोर्टल और पॉर्न वेबसाइट पर अपलोड किया गया था. जुलाई 2018 में एक अरेबिक वेबसाइट पर अपलोड किये गए इस वीडियो का एक स्क्रीनशॉट नीचे शेयर किया गया है.

इस तरह एक असंबंधित तस्वीर और पॉर्न वीडियो का स्क्रीनशॉट, जामिया मिलिया इस्लामिया की छात्रा सफ़ूरा ज़रगर पर झूठा आरोप लगाते हुए शेयर की गई.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.