प्रियंका गांधी का क्रॉस नेकलेस पहने फोटो सोशल मीडिया में एक बार फिर शेयर किया गया है। भाजपा समर्थक कई फेसबुक पेजों पर तस्वीर पोस्ट की गई है, जिसमें प्रियंका गांधी की दो तस्वीरें अगल-बगल लगी हुई हैं।

इसमें, बाईं ओर की तस्वीर में, श्रीमती गांधी क्रॉस पहने दिखती हैं। दावा किया गया है कि यह तस्वीर केरल में ली गई थी। इसी प्रकार, दाईं ओर की तस्वीर में, श्रीमती गांधी रुद्राक्ष की माला पहनी हुई हैं। दावा किया गया है कि यह तस्वीर उत्तर प्रदेश में खींची गई थी। इन तस्वीरों द्वारा प्रियंका गांधी का कथित पाखंड और छलावा उजागर करने की कोशिश की गई है।

Posted by मोदीराज on Monday, 1 April 2019

उपरोक्त पोस्ट फेसबुक पेज ‘मोदीराज‘ का है। जिन अन्य पेजों से तस्वीरों के इस जोड़े को शेयर किया गया है, उनमें मिशन बीजेपी 2019, मोदीरन इंडिया, योगी आदित्यनाथ की सेना और भूल मत जाना, याद रखना शामिल हैं।

फोटोशॉप तस्वीर

प्रियंका गांधी की क्रॉस पहने हुई तस्वीर, फोटोशॉप की हुई है। ऑल्ट न्यूज़ ने मार्च 2019 में ही इस तस्वीर की तथ्य-जांच की थी और पाया कि श्रीमती गांधी ने वास्तव में एक लॉकेट पहना हुआ था, जिसे फ़ोटोशॉप में क्रॉस से बदल दिया गया था। मूल तस्वीर 2017 में उत्तर प्रदेश की एक रैली की थी। ऑल्ट न्यूज़ की तथ्य-जांच यहां पढ़ी जा सकती है।

नीचे पोस्ट किए गए वीडियो में दिखलाया गया है कि यह फोटोशॉप कैसे संभव हुआ होगा।

जहां तक प्रियंका गांधी की रुद्राक्ष की माला पहने हुई तस्वीर का सवाल है, एक रिवर्स-इमेज सर्च से, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह तस्वीर हाल ही की है — मार्च 2019 में श्रीमती गांधी की वाराणसी यात्रा के दौरान यह तस्वीर ली गई थी। इस यात्रा को मीडिया में बड़े पैमाने पर कवर किया गया था। नीचे, ABP न्यूज़ की 20 मार्च को प्रकाशित एक रिपोर्ट पोस्ट की गई है, जिसमें श्रीमती गांधी को वही साड़ी और रुद्राक्ष पहने देखा जा सकता है।

इस तथ्य के बावजूद कि श्रीमती गांधी के गले में क्रॉस दिख रही तस्वीर फॉटोशॉप है, कई भाजपा समर्थक फेसबुक पेजों ने इसे पोस्ट किया है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.