इंस्टाग्राम पर अपनी आने वाली फिल्म का टीज़र डालते ही वह रातोंरात एक सनसनी बन गयी। ‘ओरु अदार लव’ नाम की अपनी फिल्म के प्रोमो आते ही प्रिया प्रकाश वारियर सोशल मीडिया की नयी रानी बन गयी हैं। नेटिज़ेंस (इंटरनेट के बाशिंदे) उनकी दबी हुई मुस्कराहट और अभिव्यक्ति से मोहित हो गए, और वो अपने सम्मोहन को छुपा नहीं पाए।

वीडियो तुरन्त वायरल हो गया, और इस ट्रेंड के चक्कर में सैकड़ों पोस्ट, मिम्स और प्रोफाइल पैदा हो गए। ऑल्ट न्यूज़ ने फेसबुक और ट्विटर को बड़ी अच्छी तरह से खंगाला और पाया की प्रिया प्रकाश वर्रिएर के नाम के कई सारे प्रोफाइल बन गए है। कई प्रोफाइल में उनके नाम के विभिन्न संस्करण भी दिखाई दिए- ‘Varrior’, ‘Warrier’ और ‘Varier’।

ट्विटर

ट्विटर पर हमने कम से कम 19 ऐसे अकाउंट देखे, जो अभिनेत्री के होने का दावा करते है। इनमे से कुछ हैंडल से तो काफी लोग कुछ ही घंटो में जुड़ गए।

@priyaprakashv_ नाम के ट्विटर हैंडल पर 6500 फॉलोवर्स है। ये एक फेक अकाउंट है और इस अभिनेत्री का नहीं है। इस अकाउंट के हैंडलर ने अपने आप को अभिनेत्री और मॉडल बताया है। यह अकाउंट जनवरी 2018 में बनाया गया था।

@PriyaP_varrier नाम के दूसरे अकाउंट पर करीब 3000 फॉलोवर्स है और ये भी फेक अकाउंट है। एक और हैंडल है @ipriyavarrier , जिसके करीब 900 फॉलोवर्स है। ऐसे कई प्रोफाइल्स है जिसके 150 से कई हज़ार तक फॉलोवर्स है। इनमे से कई अपने आप को असली बताते है और अपने फॉलोवर्स को प्रिया प्रकाश वारियर के नाम की फेक प्रोफाइल से बचने की ताक़ीद भी देते है। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट में वारियर ने अपने विवरण में ये लिखा है: ‘Sigue tus sueños y ellos encontrarán su camino’ (अपने सपनों का पीछा करो तो उनको राह मिल जाएगी)। काफी प्रोफाइल ने अपने अकाउंट पर ये दोहराया है, ताकि उनका अकाउंट असली लगे।

यह झूठ काफी रंग लाया है, क्योंकि ट्विटर पर लोगों को विश्वास हो गया कि वे वारियर के टाइमलाइन पर ही पोस्ट कर रहे हैं।

फेसबुक

फेसबुक पर भी यही कहानी है। हमने 37 प्रोफाइल गिने है, जो वारियर होने का दावा करते है। ‘अभिनेत्री’, ‘मॉडल’, ‘साउथ इंडियन एक्ट्रेस’ ‘मॉलीवूड एक्ट्रेस’ ऐसे कई विवरण मिलेंगे इन एकाउंट्स पर। एक प्रोफाइल ‘Priya Prakash Varrior‘ पर तो 82000 फॉलोवर्स हैं। एक दूसरे प्रोफाइल पर 24000 फॉलोवर्स हैं, जो रातोंरात उस वीडियो के बाद बढ़ गए है।

बेचारे फेसबुक यूजर भी ट्विटर की तरह ही फेक प्रोफाइल को असली समझ बैठे और वारियर की प्रशंसा में कमैंट्स भी लिखते रहे।

इनमे से कुछ प्रोफाइल तो अचानक ही पैदा हो गए। काफी सारे अकाउंट नए है और फरवरी में ही बनाये गए है। कुछ साधारण लोगों ने अपना नाम बदल लिया ताकि उनको और फॉलोवर्स मिल सके। सोशल मीडिया के बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता- पता नहीं कब क्या वायरल हो जाए, पर जब कुछ वायरल हो जाता है, तब कई लोग उसका फायदा उठाने आ जाते है। उदहारण के तौर पर, अभी हाल ही में मुंबई का एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर की बेटी सारा तेंदुलकर के फेक ट्विटर ID बनाने के जुर्म में गिरफ्तार किया गया। यहाँ तक कि राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद को भी नहीं बक्शा गया, जब वे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार चुने गए थे और उनकी नाम से कई अकाउंट ट्विटर पर खुल गए थे।

अभी तक प्रिया प्रकाश वारियर के दो ही सत्यापित प्रोफाइल है। एक इंस्टाग्राम और दूसरा फेसबुक पर। दोनों ही प्रोफाइल पर ब्लू टिक मार्क है, जो बताता है की ये वास्तविक प्रोफाइल है। लोगों को बिना ब्लू टिक के सेलिब्रिटी प्रोफाइल से सावधान रहना चाहिए, क्योंकि वे नकली प्रोफाइल होते हैं। कई बार ऐसा होता है कि ऐसे अकाउंट से किसी ब्रांड्स या राजनैतिक प्रचार के लिए दुरूपयोग होता है। ऑल्ट न्यूज़ प्रिया प्रकाश वारियर के नाम से चलने वाले नकली अकाउंट पर नज़र रखेगा, क्योंकि इस बात की अच्छी सम्भावना है कि इन अकाउंट को अन्तर्निहित उद्देश्यों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.