सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें लोगों की कतार के बीच खड़े होकर लाउडस्पीकर पर एक व्यक्ति बोल रहा है. वो कहता है, “अभी भी वक्त है हिन्दुओं, सौदा कर लो, अल्लाह के वसूल से माफ़ी मांग लो. वरना तुम्हारी लाश चिता में भी नहीं जलाया जाएगा. तुम्हारी लाश चील, कुत्ते, गीदर खाकर ख़तम करेंगे. तुम्हें दावत देता हूँ, कलमा पढ़कर मुसलमान हो जाओ, अगर नजात चाहते हो, अगर मुक्ति चाहते हो, तो तुम कलमा पढ़कर मुसलमान हो जाओ.”

वीडियो पर कुछ लाइनें सुपरइम्पोज़ की गई हैं: “इन्होंने तुम्हारा भविष्य तय कर दिया है, बस मोदी के हटने की देर है. हर हिंदू भाई तक पहुंचाएं इस सच्चाई को. आँखे खोलकर देखो और कान साफ करके हर हिंदू सुनें. आपके फोन में जितने भी WhatsApp नंबर है सभी को शेयर करें हर हिन्दू भाई को भेजें”. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर करते हुए दावा किया कि ये घटना भारत की है.

पत्रकार राणा अय्यूब ने एक ट्वीट में द वॉशिंगटन पोस्ट में छपे अपने आर्टिकल का लिंक ट्वीट किया जिसके टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “मोदी के भारत में मुसलमानों के प्रति नफरत को अधिकारियों द्वारा भड़काया जा रहा है.” इस ट्वीट के रिप्लाई में ज़िला प्रवक्ता बीजेपी दिल्ली के विधायक, विकास सिंह बोबी (@TheVikasBoby) ने वायरल वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “ये आपके चच्चा जान खुलेआम हिन्दुवों को मारने की धमकी दे रहा है, तुम्हारा Victim Card एक्सपोज़ हो गया है. अपनी आसमानी किताब ठीक करो सब ठीक हो जाएगा.” (आर्काइव)

एक और ट्विटर हैन्डल ‘@YOGIAJAY_108’ ने पीएम मोदी को टैग करते हुए वीडियो ट्वीट किया और लिखा, “हिंदुओं इस वीडियो को ज्यादा से ज्यादा रीट्वीट करो जिससे मोदी सरकार योगी जी तक यह वीडियो पहुंच जाए, सरकार को अगर इन जिहादि से निपटना है तो हम हिंदू इनसे निपटने के लिए सैनिक के साथ कंधे से कंधा मिलाकर साथ देने को तैयार हैं जिहादी को हम देश से भागा कर देश में शांति चाहते।@pmoindia.“

आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 17 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया, साथ ही 1 हज़ार बार रिट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@manoj38840’ ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “लो रे हिंदुओं अब तो कर्नाटक हारते ही तुम्हें खुलेआम धमकियां मिलने लगीं मुसलमान बनाने की.” (आर्काइव)

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो वायरल है. कई यूज़र्स ने ‘‘बंगाल में हिन्दू नरसंहार और शेख़ मुजीब-उर-रहमान का इतिहास’’ टाइटल के साथ 10 मिनट का एक अन्य वीडियो शेयर किया जिसमें वायरल क्लिप भी शामिल है.

ऑल्ट न्यूज़ को इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (76000 11160) पर भी कई रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले, ऑल्ट न्यूज़ ने Invid सॉफ्टवेयर की मदद से वीडियो के की-फ्रेम्स लिए, और फिर उनमें से एक फ़्रेम को गूगल पर रिवर्स-सर्च किया. हमें वायरल वीडियो का लंबा वर्जन मिला, जिसे 30 अप्रैल, 2021 को यूट्यूब पर पोस्ट किया गया था. इस वीडियो के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, ‘डॉ सैयद इरशाद बुखारी ने बांग्लादेश से विले नरसिंहानंद सरस्वती को मुबाहिला चैलेंज दिया.’ इसे ध्यान में रखते हुए हमने की-वर्ड्स सर्च किया. हमने भाषण दे रहे व्यक्ति की पहचान सैयद इरशाद बुखारी के रूप में की.

इरशाद बुखारी के फ़ेसबुक पेज और I.C टीवी यूट्यूब चैनल के मुताबिक, वो एक इस्लामिक विद्वान और इस्लामिक रिसर्च सेंटर (IRC), दिनाजपुर, बांग्लादेश के महानिदेशक हैं. यूट्यूब चैनल IRC द्वारा चलाया जाता है.

This slideshow requires JavaScript.

वीडियो के शुरुआत में ही (7 मिनट के वीडियो में 20 सेकेंड पर), इरशाद बुखारी ने कहा कि यति नरसिंहानंद सरस्वती द्वारा दिए गए विवादास्पद भाषणों की निंदा करने के लिए लोग नमाज़ के बाद बांग्लादेश के दिनाजपुर में इकट्ठा हुए हैं. यानी, ये दावा ग़लत है कि ये घटना भारत की है.

3 मिनट 12 सेकेंड पर, इरशाद बुखारी ने पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ़ विवादास्पद बयान के लिए भारत सरकार द्वारा यती नरसिंहानंद की गिरफ़्तारी की मांग की.

वीडियो के डिस्क्रिप्शन में कहा गया है, “इस तरह @मुफ्ती सलमान अज़हरी अल्लामा डॉ. सैयद इरशाद बुखारी ने बांग्लादेश के विले गुस्ताखे रसूल नरसिंहानंद सरस्वती को मुबाहिला चैलेंज दिया, बांग्लादेश के अल्लामा डॉ. सैयद इरशाद अहमद अल बुखारी ने मुबाहिला के नरसिंहानंद को चुनौती दी और रसूलुल्लाह का अपमान करने के लिए कट्टर भारतीय हिंदुत्व पंडित, स्वामी नरसिंहानंद सरस्वती को कड़ी चेतावनी दी. अपने देश की शांति और व्यवस्था को बनाए रखने के लिए, यदि हम कोरोना से मुक्त होना चाहते हैं, तो भारत सरकार को इस दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति को तुरंत गिरफ़्तार करना चाहिए #ArrestNarsinghanand.”

गाज़ियाबाद में डासना देवी मंदिर के मुख्य पुजारी यति नरसिंहानंद सरस्वती एक हिंदुत्व विचारक हैं. कई मौकों पर इनके ऊपर मुसलमानों के खिलाफ हेट स्पीच देने का आरोप लगाया गया है. ऑल्ट न्यूज़ की इस रिपोर्ट में उनके जीवन, करियर और राईट विंग सक्रियता का डिटेल विवरण है.

इरशाद बुखारी का ये वीडियो यूट्यूब पर पोस्ट किए जाने के कुछ महीने पहले, यती नरसिंहानंद ने 12 मार्च, 2021 को न्यूज़ स्टेट टीवी की एक टीवी डिबेट में कई इस्लामोफ़िक बयान दिए और पैगंबर मोहम्मद को गाली दी.

कुल मिलाकर, एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है जिसमें एक व्यक्ति हिंदुओं से पश्चाताप करने और इस्लाम धर्म अपना लेने के लिए कह रहा है. कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने इस वीडियो को भारत का बताकर शेयर किया है. हालांकि, हमारे फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि वीडियो लगभग 2 साल पुराना है और वायरल वीडियो में दिख रहे शख्स डॉ. सैयद इरशाद अहमद अल बुखारी हैं जिन्होंने बांग्लादेश में यती नरसिंहानंद के विवादित भाषणों की निंदा करते हुए भाषण दिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.