राहुल गांधी की फोटोशॉप तस्वीर से उन पर अमेठी में हमले का झूठा दावा

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी की तस्वीर को इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि गांधी पर उनकी लोकसभा सीट अमेठी में हमला किया गया। इस लेख को लिखते समय तक फेसबुक ग्रुप आई सपोर्ट योगी से इस तस्वीर को 500 बार साझा किया गया। इस तस्वीर को – “राहुल गांधी का आज अमेठी में जोरदार स्वागत हुआ।कुछ ज्यादा ही पेला है” संदेश के साथ साझा किया गया है।

एक और ग्रुप मेरा वोट मोदी को (मोदी वोटर्स जुड़े) में भी इस तस्वीर को साझा किया गया है।

कई अन्य ग्रुप जैसे की मोदी है तो मुमकिन है और जयराम ठाकुर सीएम ऑफ़ हिमाचल विथ मोदी जी  में भी इस तस्वीर को साझा किया  गया है।

ट्विट्टर पर इस तस्वीर को, “राफेल से टकराकर पप्पू की हालत.” संदेश के साथ साझा किया जा रहा है।

फोटोशॉप तस्वीर

तस्वीर का  गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने से इससे मिलती हुई तस्वीर पोस्टकार्ड न्यूज़  के एक लेख में मिला। उस तस्वीर पर रिपब्लिक टीवी का लोगो दिखाई दे रहा है। इस तस्वीर को रिपब्लिक टीवी की वेबसाइट पर ढूंढने के लिए हमने गूगल सर्च ऑपरेटर ‘साइट’ का इस्तेमाल किया।

दोनों तस्वीरों में राहुल गांधी के कपड़े और पीछे का बैकग्राउंड सामान दिख रहा है। तस्वीर में पीछे दिख रहा पर्वत कैलाश है। कुछ वेबसाइट वर्षो से इसी तस्वीर का इस्तेमाल कर रहे हैं। जब हमने दोनों तस्वीरों को अलग किया तब दोनों के बीच की समानताएं देखने को मिली। फोटोशॉप की हुई तस्वीर में राहुल गांधी के चेहरे का झुकाव स्पष्ट दिख रहा है। उनकी आंखो को घायल दिखाने के लिए उन्हें हरे और काले रंग से रंगा भी गया है। इसके अलावा फोटोशॉप तस्वीर में राहुल गांधी का चेहरा फुला हुआ नज़र आ रहा है।

राहुल गांधी की इस तस्वीर को डबल रिवर्स सर्च करने से इसकी असली तस्वीर मिल गई। इस तस्वीर को पहले इकनोमिक टाइम्स द्वारा उपयोग किया था। इन दोनों तस्वीरों की एक साथ तुलना करने पर पता चलता है कि रिपब्लिक टीवी ने राहुल गांधी की तस्वीर को अलग बैकग्राउंड, जिसके पीछे कैलाश पर्वत है, उसके साथ प्रदर्शित किया है।

हाल के लोकसभा चुनाव के दौरान विभिन्न प्रकार की गलत सूचनाएं जैसे झूठे दावे, फोटोशॉप तस्वीर और क्लिप वीडियो के ज़रिये कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी को बदनाम करने की कोशिश की गई है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend