शबाना आज़मी ने नहीं कहा, “मोदी अगर प्रधानमंत्री बन गए तो देश छोड़ दूंगी”; फर्ज़ी बयान वायरल

3 मई को एक फ़ेसबूक पेज Wise Indian Tongue – WIT ने शबाना आज़मी की तस्वीर के साथ कथित तौर पर एक बयान यह दिखाते हुए पोस्ट किया कि उन्होंने ऐसा कहा है, “इस बार भी अगर नरेंद्र मोदी जीत कर प्रधानमंत्री बन गए तो मैं देश छोड़ दूंगी !!! -शबाना आजमी !!” इस पोस्ट को 700 से ज़्यादा बार शेयर किया गया है।

इस बार भी अगर नरेंद्र मोदी जीत कर प्रधानमंत्री बन गए तो मैं देश छोड़ दूंगी !!!
-शबाना आजमी !!

Posted by Wise Indian Tongue – WIT on Friday, 3 May 2019

कई भाजपा समर्थक पेजों, ग्रुपों के अलावा इस बयान को पर्सनल अकाउंट से भी कई यूज़र्स ने शेयर किया है। DR. SAMBIT PATRA FANS CLUB ग्रुप में यह बयान शशांत गुप्ता नामक एक यूज़र ने 4 मई को पोस्ट किया था। एक करोड़ हिंदुओं का ग्रुप (एड होते ही 150 हिंदुओ को एड करो) जय श्री राम ग्रुप में यह बयान जयवीर सिंह ने 7 मई को पोस्ट किया है जिसे अभी तक 2500 से ज्यादा लाइक और 700 से ज्यादा शेयर मिले हैं।

10 मई से यही बयान शबाना आज़मी और शाहरुख खान के पोस्टर के साथ एक मीम की तरह शेयर किया जा रहा है। यह मीम बनाया है Bharat Vikas – भारत विकास पेज ने, जिसके 2 लाख से ज़्यादा फॉलोअर्स हैं। I Support PM नामक पेज ने यही पोस्टर इस संदेश के साथ शेयर किया है, “शबाना आझमी की तरह शाहरुख भी 23 मई के बाद शायद देश छोड़ चले जाएंगे!” I Support PM पेज के 16 लाख से भी ज़्यादा फॉलोअर्स हैं। इस पेज से शेयर किए गए पोस्ट को 7 हजार से अधिक लोगों ने लाइक और 5 हजार से ज़्यादा शेयर किया है। पोस्ट के कमेंट सेक्शन में देखने से पता चलता है कि सोशल मीडिया यूज़र्स इसे सच मान रहे हैं।

shabana.z

फ़र्ज़ी बयान

इस पोस्टर के अनुसार शाहरुख खान ने 5 साल पहले कुछ इसी तरह का बयान दिया था, जो अभी शबाना आज़मी ने कथित तौर पर कहा है। ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी शाहरुख खान के इस बयान की पड़ताल की थी और पाया था कि यह फ़र्ज़ी है। दरअसल यह एक परोडी हैंडल @jamsrk से किया गया ट्वीट था जिसे अब हटा लिया गया है। शाहरुख खान का ट्विट्टर हैंडल @imsrk है। परोडी हैंडल से किए गए ट्वीट के वायरल होने के बाद, खान ने 19 मई, 2014 को स्पष्टीकरण दिया कि उन्होंने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

शबाना आज़मी के ऐसे किसी बयान को लेकर हमने न्यूज़ रिपोर्ट्स देखे तो ऐसा कोई परिणाम नहीं मिला। ऑल्ट न्यूज़ ने शबाना आज़मी से संपर्क किया। उन्होंने कहा, “ये पूरी तरह से झूठी बात है, मैंने ऐसा कभी नहीं कहा। देश को छोड़कर जाने का मेरा कोई इरादा नहीं है। मैं यहीं पैदा हुई और मेरी मृत्यु भी यहीं होगी। फ़र्ज़ी न्यूज़ बनाने वालों के लिए मेरे पास सिर्फ तिरस्कार है। जो लोग इनसे अलग विचार रखते हैं, उनकी साख गिराने की ये कोशिश करते हैं। यह अनैतिक और हास्यास्पद है। मैंने ऐसा कभी नहीं कहा जो मेरे नाम से चलाया जा रहा है।” -(अनुवाद)

यह पहली बार नहीं है जब किसी फ़र्ज़ी बयान से शबाना आज़मी पर निशाना बनाया गया हो। हमने पहले भी देखा है कि कैसे उनके नाम से एक फ़र्ज़ी बयान चलाया गया था जिसके अनुसार उन्होंने ऐसा कहा था कि “भारत अच्छा और महान देश नहीं है क्यूंकि यहाँ मुसलमान खुश नहीं है।” शबाना आज़मी ने इसे फ़ज़ी बताते हुए ट्वीट भी किया था।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend