कई राईट विंग यूज़र्स ने X (ट्विटर) पर राहुल गांधी की दो तस्वीरें शेयर की हैं. इनमें उन्हें कुछ आदमी और भूरे रंग की शर्ट पहनी एक महिला के साथ खड़े देखा जा सकता है. ऐसा मालूम पड़ता है कि ये तस्वीरें किसी हवाई अड्डे के बाहर दूर से ली गई हैं. तस्वीर में लोगों को ट्रॉली बैग सहित सामान ले जाते देखा जा सकता है. बैकपैक वाले एक आदमी की पीठ कैमरे की तरफ दिख रही है और एक महिला को अपना बैग पकड़कर बग़ल में देखते हुए देखा जा सकता है. तस्वीर में एकमात्र व्यक्ति जिसे साफ़ तौर पर देखा जा सकता है वो राहुल गांधी हैं.

लगातार ग़लत सूचनाएं शेयर करने वाले X ब्लू यूज़र, BALA @erbmjh ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया कि राहुल गांधी को भारत के विरुद्ध टूलकिट तैयार करने के लिए उज्बेकिस्तान के एक गुप्त मिशन पर एक अज्ञात महिला के साथ देखा गया. (आर्काइव)

एक अन्य X ब्लू यूज़र, @MrSinha_ ने सिर्फ एक तस्वीर शेयर करते हुए ये दिखाने कि कोशिश की कि कैसे कांग्रेस सांसद अलग-अलग महिलाओं के साथ दिखाई देते हैं. बाद में ये ट्वीट डिलीट कर दिया गया. (आर्काइव)

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि @MrSinha_ को नियमित तौर पर सोशल मीडिया पर ग़लत सूचनाएं और हेट कंटेंट शेयर करते हुए पाया गया है.

इन तस्वीरों के साथ यही दावा @AmitLeliSlayer नामक एक यूज़र ने भी शेयर किया गया था. इनके बायो के मुताबिक, ये ‘भारतीय, हिंदू, #𝐒𝐚𝐧𝐠𝐡𝐢’ हैं. (आर्काइव)

एक अन्य यूज़र, @RitaG74 के बायो में लिखा है कि वो ऑल इंडिया रेडियो की पूर्व प्रेजेंटर हैं. इन्होंने ऑपइंडिया के 2020 के आर्टिकल का स्क्रीनशॉट के साथ ये तस्वीर शेयर की. आर्टिकल के टाइटल का हिंदी अनुवाद है, “पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बेटी अमृत सिंह जॉर्ज सोरोस की ओपन सोसाइटी जस्टिस इनिशिएटिव के लिए काम करती हैं.” इनका दावा है कि फ़ोटो में राहुल गांधी मनमोहन सिंह की बेटी अमृत सिंह के साथ नज़र आ रहे हैं. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

X यूज़र्स @figuttui और @sathyashreei ने भी राहुल गांधी की तस्वीरें इसी दावे के साथ शेयर कीं कि वो अमृत सिंह के साथ नज़र आ रहे हैं. (आर्काइव 1, 2)

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि कांग्रेस की सोशल मीडिया सेल की अध्यक्ष @SupriaShrinet ने ये तस्वीरें शेयर कीं थीं. उन्होंने लिखा था कि राहुल गांधी अपने बचपन के दोस्त अमिताभ दुबे और उनकी पत्नी अमूल्या के साथ हैं. (आर्काइव)

अमिताभ दुबे के सोशल मीडिया हैंडल के मुताबिक, वो कांग्रेस के संचार विभाग @AICCMedia में रिसर्च और मॉनिटरिंग के प्रभारी हैं. वो ऑल इंडिया प्रोफ़ेशनल्स कांग्रेस की दिल्ली शाखा के अध्यक्ष भी हैं.

अमूल्या गोपालकृष्णन अमिताभ दुबे की पत्नी हैं. साथ ही वो टाइम्स ऑफ़ इंडिया, द इंडियन एक्सप्रेस, द फ्रंटलाइन, द इकोनॉमिक टाइम्स में कॉलमिस्ट हैं.

राहुल गांधी के साथ अमूल्य गोपालकृष्णन और अमिताभ दुबे ही थे या नहीं, ये पुष्टि करने के लिए हमने उनसे संपर्क किया. अमिताभ दुबे ने हमें जवाब देते हुए कहा कि वो और उनकी पत्नी सच में राहुल गांधी के साथ थे और वायरल तस्वीर में वे ही हैं.

पाठक शायद जानते होंगे कि अमिताभ दुबे गांधी परिवार के पुराने मित्र हैं. अमिताभ के पिता, अनुभवी पत्रकार सुमन दुबे, राजीव गांधी के आजीवन सहयोगी और उनके मीडिया सलाहकार भी थे. वो राजीव गांधी फ़ाउंडेशन के संस्थापक सदस्यों और ट्रस्टी और कार्यकारी समिति के सदस्यों में से एक हैं.

दूसरी ओर, अमिताभ दुबे ने सालों तक राहुल गांधी के साथ मिलकर काम किया है. ये उस 25 सदस्यीय टीम का हिस्सा थे जिसने कांग्रेस का 2019 का चुनाव घोषणापत्र बनाया था. 2011 में, राहुल गांधी ने अमूल्य गोपालकृष्णन के साथ अमिताभ दुबे की शादी में भी मौजूद थे.

कुल मिलाकर, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की उनके दोस्त अमिताभ दुबे और उनकी पत्नी अमूल्य गोपालकृष्णन के साथ एक तस्वीर भ्रामक दावों के साथ शेयर की जा रही है.

श्रेयतामा दत्ता ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.