रामायण पर आधारित कुछ डाक टिकटों की एक तस्वीर शेयर कर सोशल मीडिया में दावा किया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में इन्हें जारी किया है. ये तस्वीर शेयर करते हुए ट्विटर हैंडल @Kavita_M57 ने ट्वीट कर के बताया कि पीएम मोदी ने ये नए स्टैम्प्स जारी किये हैं. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को डेढ़ हज़ार से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव वर्ज़न)

अयोध्या में राम मंदिर के शिलान्यास की तारीख के आस-पास ही ये तस्वीर सोशल मीडिया में शेयर हो रही है. हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट में बताया गया है कि शिलान्यास के बाद राम मंदिर निर्माण शुरू हो जाएगा. रिपोर्ट्स के मुताबिक़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 5 अगस्त को अयोध्या में होंगे और वही शिलान्यास करेंगे.

ट्विटट पर और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर इसी दावे से शेयर की. @Vaidyvoice (आर्काइव लिंक) और @smitadeshmukh (आर्काइव लिंक) के ट्वीट्स को 400 से ही ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. कुछ यूज़र्स ने फ़ेसबुक पर भी ये तस्वीर शेयर की है.

फ़ैक्ट-चेक

की-वर्ड्स सर्च करने पर हमने इन 11 स्टैम्प्स को भारतीय पोस्ट की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर पाया.

वेबसाइट के मुताबिक, “इंडिया पोस्ट ने 22.09.2017 को रामायण की याद में ये 11 डाक टिकट जारी किये थे जिसमें से 10 टिकटों का मूल्य 5 रुपये है और 1 टिकट 15 रुपये का है.”

NDTV ने 22 सितंबर 2017 को वाराणसी के तुलसी मानस मंदिर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इन 11 स्टैम्प्स को जारी करने के कार्यक्रम की ख़बर को जगह दी थी. नरेंद्र मोदी ने इन स्टैम्प्स को जारी करते हुए बताया था कि ये स्टैम्प्स हिन्दू देवता राम के जीवन के कई पहलू दिखाते हैं.

इस तरह सोशल मीडिया में चल रहा ये दावा कि प्रधानमंत्री मोदी ने रामायण के इन डाक टिकटों को हाल ही में जारी किया है, ग़लत साबित होता है. ये डाक टिकट 3 साल पहले जारी किये गए थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.