ग्रैंडमास्टर शिफ़ूजी शौर्य भारद्वाज कई सोशल मीडिया पर, खास तौर पर यूट्यूब और व्हाट्सऐप पर अपने बेहद भड़काऊ वीडियो की वजह से एक अच्‍छे-खासे स्टार बन गये है। अपने वीडियो में वह ऐसी कई पोशाकों में नजर आते हैं जो भारत के सशस्‍त्र बलों की अलग-अलग विंग द्वारा इस्तेमाल की जाती हैं। अपने बारे में यह शख्‍़स दावा करते है कि वह Elite स्पेशल फोर्स का चीफ कमांडो मेंटर है। उनकी बनाई हुई ऑनलाइन शख्शियत इतनी मशहूर हो गई कि सर्जिकल स्‍ट्राइक के बाद उन्हें न्‍यूज चैनलों की बहसों में बुलाया जाता था। उन्हें बॉलीवुड से ऑफ़र मिलने लगे और यहाँ तक कि उनको टाइगर श्राफ की फिल्म बागी में एक रोल भी मिल गया।

Shifuji in army attire

Shifuji seen with Bollywood Celebrities
शिफ़ूजी बालीवुड हस्तियों के साथ
Meet Shifuji Shaurya Bhardwaj: The living legend who played Tiger SHroff's trainer in Baaghi
Screenshot from Zee News Article

जब शिफ़ूजी लोकप्रियता की सीढ़ियाँ चढ़ रहे थे तब भी कई लोग उनकी असली पहचान के बारे में शक जता रहे थे। अभिषेक शुक्ला ने इस शख्श के बारे में जानने का बीड़ा उठाया और काफी रिसर्च करने के बाद उन्‍होंने शिफूजी की नकली शख्शियत का पर्दाफाश कर दिया। हमने ऑल्ट न्यूज पर शिफ़ूजी के बारे में पहले लिखा था जिसमें हमने शिफ़ूजी का सच सामने लाने के लिए अभिषेक शुक्ला द्वारा पोस्ट किए गए वीडियो का उपयोग किया था।

अभिषेक शुक्ला इस मामले पर लगातार नजर बनाए रहे और उन्होंने अहमदाबाद क्राइम ब्रांच में एक पुलिस शिकायत भी दर्ज की ताकि शिफ़ूजी के दावों की जाँच हो। उन्होंने शिफ़ूजी के बारे में स्‍पष्‍टीकरण मांगते हुए कई विभागों के पास खुद कई आरटीआई अनुरोध भेजे। जवाब के लिए कई बार इधर-उधर भेजने के बाद, आखिरकार उन्हें रक्षा मंत्रालय (नेवी) से आरटीआई जवाब मिला कि शिफ़ूजी शौर्य भारद्वाज नाम के किसी भी व्यक्ति ने इंडियन नेवी में मैरीन कमांडो के रूप में कभी काम नहीं किया है। साथ ही, इस नाम का कोई व्यक्ति मैरीन कमांडो की ट्रेनिंग में कभी शामिल नहीं रहा। आरटीआई जवाब की एक प्रति यहाँ देखी जा सकती है, सुरक्षा कारणों से पते को धुंधला कर दिया गया है।

RTI response on Shifuji from Ministry of Defence

यह जवाब काफी उपयोगी है क्योंकि शिफ़ूजी अक्सर अपने वीडियो में खुद को कमांडो के तौर पर पेश करते हुए मार्कोस बैज पहना करते है। मार्कोस या मैरीन कमांडो, इंडियन नेवी की स्पेशल फोर्स यूनिट है। इंडियन नेवी में मैरीन कमांडो के रूप में काम कर चुके लोग ही केवल इस तरह का बैज लगा सकते हैं। नीचे चित्र में आप शिफ़ूजी के वीडियो का एक स्क्रीनशॉट देख सकते हैं जिसमें वह मार्कोस बैज पहने हुए दिखाई दे रहे है।

Shifuji Bhardwarj with MARCOS Badge

यह मार्कोस बैज की बड़ी तस्वीर है कि यह कैसा दिखता है।

MARCOS badge

यह इंडियन नेवी के एक कमांडो की फ़ोटो है जिसने वही मार्कोस बैज पहने हुए दिखाई दे रहा है।

marine-commandos-sporting-marcos-badge

शिफ़ूजी द्वारा मार्कोस बैज लगाकर यह जताया गया कि वह भूतपूर्व मैरीन कमांडो है, इसके साथ ही रक्षा मंत्रालय का यह जवाब कि शिफ़ूजी शौर्य भारद्वाज कभी भी मैरीन कमांडो नहीं रहा और न ही वह इंडियन नेवी के मैरीन कमांडो के किसी प्रशिक्षण कार्यक्रम से जुड़ा रहा है, शिफ़ूजी की पोल खोलने के लिए पर्याप्त है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.