केरल में आयोजित फ़िलिस्तीन समर्थक मार्च का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है. यूज़र्स ये दावा कर रहे हैं कि प्रदर्शनकारियों द्वारा इस्तेमाल किया गया झंडा इटली का राष्ट्रीय ध्वज था. भारतीय जनता युवा मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव तजिंदर पाल सिंह बग्गा ने इस दावे के साथ ये क्लिप शेयर की. (आर्काइव)

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल के एंटनी ने तजिंदर पाल बग्गा के ट्वीट को कोट-ट्वीट करते हुए लिखा, ‘बढ़ता कट्टरपंथ और इस्लामिक कट्टरवाद का बढ़ना केरल की कानून व्यवस्था की स्थिति और भारत की आंतरिक सुरक्षा के लिए गंभीर चिंता का विषय है.’ (आर्काइव)

मीडिया आउटलेट @NewsNow4USA ने भी ये वीडियो ट्वीट करते हुए अरबी में लिखा, “भारतीयों ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में इटैलियन झंडे लेकर मार्च किया.” (आर्काइव)

ट्विटर हैंडल @Imamofpeace ने भी यही वीडियो वायरल दावे के साथ ट्वीट किया जिसे 17 हज़ार से ज़्यादा लाइक्स और 5,400 से ज़्यादा रीट्वीट मिले. बाद में उन्होंने ट्वीट डिलीट कर दिया. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड हैंडल फ़्रांसन्यूज़24 ने भी ये वीडियो ट्वीट किया जिसमें दावा किया गया कि प्रदर्शन में सैकड़ों इटैलियन झंडे लहराए गए. (आर्काइव)

@capt_ivane, @dom_lucre, @OliLondonTV, @ViralNewsNYC, @Slatzism, @Natsecjeff, और @clashreport सहित कई अन्य वेरिफ़ाईड ट्विटर हैंडल ने भी यही दावा ट्वीट किया. कुछ यूज़र्स को हज़ारों लाइक्स और रिट्वीट मिले.

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

हमने देखा कि इस जुलूस का नेतृत्व करने वाले ग्रुप का नाम “वेलफेयर पार्टी केरल” एक पोस्टर के निचले हिस्से पर लिखा हुआ था. हमने इसी टेक्स्ट वाला एक और पोस्टर भी देखा.

This slideshow requires JavaScript.

हमने ये भी देखा कि प्रदर्शनकारियों ने जो झंडे लिए थे उन पर भी एक टेक्स्ट लिखा हुआ था. झंडों पर लिखे वेलफ़ेयर शब्द को इस तस्वीर में पढ़ा जा सकता है.

हमने फ़ेसबुक पर वेलफ़ेयर पार्टी केरल का ऑफ़िशियल पेज सर्च किया. हमें फ़िलिस्तीन समर्थक प्रदर्शन की कई तस्वीरें मिलीं. इन तस्वीरों में वायरल वीडियो में दिख रहे झंडों का साफ़ विजुअल देखा जा सकता है. हालांकि, ये इटली के झंडे की तरह दिख रहा था, लेकिन प्रदर्शनकारियों ने असल में वेलफ़ेयर पार्टी का ऑफ़िशियल झंडा ही पकड़ा था. नीचे दी गई तस्वीर 19 अक्टूबर को वेलफ़ेयर पार्टी केरल के फ़ेसबुक पेज पर अपलोड की गई तस्वीरों में से एक है.

जैसा कि देखा जा सकता है, झंडे में इटली के झंडे की तरह लाल, सफेद और हरे रंग के पैनल हैं. हालांकि, इसमें एक निशान है जिसमें गेहूँ की दो बालियां हैं और बीच में “वेलफ़ेयर पार्टी” लिखा हुआ है.

हमने उस जगह का भी पता लगाया जहां वीडियो शूट किया गया था. बाईं ओर दिखाई देने वाली इमारत कोझिकोड में GH रोड पर मौजूद पट्टाला मस्जिद है.

केरल राज्य समिति के वेलफ़ेयर पार्टी ऑफ़ इंडिया का ऑफ़िशियल X (ट्विटर) अकाउंट ने रैली का एक 55 सेकंड का वीडियो शेयर किया है. इसका कैप्शन है, “हम भारतीय गाज़ा के साथ हैं. फ़िलिस्तीन के समर्थन में #WelfareParty ने केरल, भारत में विशाल विरोध प्रदर्शन किया.”

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि केरल में प्रदर्शनकारियों ने फ़िलिस्तीन के समर्थन में निकाले गए मार्च के दौरान इटली का झंडा नहीं लिया था. मार्च का आयोजन वेलफ़ेयर पार्टी केरल ने किया था और प्रदर्शनकारी इसी पार्टी का झंडा लहरा रहे थे.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.