23 सितंबर को, कांग्रेस नेता शशि थरूर ने लोगों के हुजूम के बीच भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू और उनकी बेटी इंदिरा गांधी की एक तस्वीर ट्वीट की। ‘हाउडी मोदी’ का मज़ाक उड़ाते हुए थरूर ने दावा किया कि यह तस्वीर 1954 में अमेरिका में ली गई थी। उन्होंने लिखा, “किसी भी विशेष प्रचार अभियान के बिना, NRI की भीड़ प्रबंधन या हायप्ड-अप मीडिया प्रचार।”-अनुवाद।

भारतीय युवा कांग्रेस की ऑनलाइन पत्रिका ने भी इसी तरह के दावे के साथ इस तस्वीर को साझा किया है। “1954 में जब नेहरू जी अमेरिका गए थे तब की ये तस्वीर है, तब ना कोई पीआर एजेंसी काम कर रही थी इनके लिए, ना कोई ब्रांडिंग हो रही थी और ना ही सोशल मीडिया पर कैम्पेनिंग!लेकिन मोदी जी और उनके अंधभक्त लोगों को बताएंगे कि 2014 से पहले हिंदुस्तान और उसके प्रधानमंत्री को देश के बाहर कोई जानता नही था!”

अन्य दावे

कई सोशल मीडिया उपयोगकर्ता ने इस तस्वीर की तथ्य जांच कर बताया कि यह पूर्व पीएम द्वारा 1956 में USSR के दौरे की है। नीचे शामिल की गई ट्वीट @IndiaHistorypic की है और इस लेख को लिखते समय तक इसे 10,000 से ज़्यादा बार लाइक किया गया है।

सोशल मीडिया प्रभावक प्रशांत पटेल उमराव ने दावा किया कि इस तस्वीर को 1956 में मास्को में लिया गया था।

स्वराज्य के संपादकीय निर्देशक आर जगन्नाथन, पत्रकार कंचन गुप्ता और आईएएस अधिकारी संजय दीक्षित ने भी समान दावे के साथ इसे साझा किया है।

ना ही 1954 की, ना ही 1956

यांडेक्स पर एक आसान सा रिवर्स सर्च करने पर हमे कई रूसी वेबसाइटों के लेख मिले, जिसमें बताया गया है कि यह तस्वीर उस समय की है, जब नेहरू ने 1955 में Magnitogorsk का दौरा किया था। MagMettal के लेख के अनुसार,“अगस्त 1955 में जवाहरलाल नेहरू अपनी बेटी इंदिरा गांधी के साथ मैग्नीटोगोरस्क आए थे। गाड़ी के बाहर मोटरक्रेड से हज़ारो लोग अभिवादन करते हुए”-अनुवाद।

MagMettal ने एक इस घटना की एक अन्य तस्वीर को भी प्रकाशित किया था।

जवाहरलाल नेहरू मैग्निटोगोर्स्क‘ को (Джавахарлал Магнитку) रशियन कीवर्ड्स से सर्च करने पर, हमे रुसी समाचार लेख मिले जिसमें उस घटना की तस्वीर का समावेश किया गया था। रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें fotosoyuz74 द्वारा साझा समान तस्वीर मिली (जैसी की MagMettal द्वारा दूसरी तस्वीर साझा की गई थी), यह “यूनियन ऑफ़ फोटोग्राफर्स इन रशिया” की एक क्षेत्रीय शाखा है। इसकी जांच पहले भी बूमलाइव द्वारा की गई है।

रुसी समाचारपत्र Magnitogorsk Worker ने जवाहरलाल नेहरू के दौरे की एक अख़बार क्लिप की तस्वीर को साझा किया है। मीडिया संगठन के अनुसार, नेहरू ने जून, 1955 में Magnitogorsk का दौरा किया था नाकि अगस्त में, जैसा कि MagMettal ने दावा किया था।

द हिन्दू की एक रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की गई है कि नेहरू ने जून 1955 में USSR का दौरा किया था। उनकी यात्रा दो हफ्तों की थी – जून 7 से 23 तक। मीडिया संगठन ने लेखक और सैन्य विद्वान श्रीनाथ राघवन के हवाले से बताया कि,“1953में स्टालिन के निधन के बाद और 1954 के तिब्बत पर चीन-भारतीय समझौते के बाद वे वहां आए थे।”-अनुवाद।

यह ध्यान देने लायक बात है कि नेहरू के दौरे के समय उनकी यात्रा में अन्य राज्य और शहर भी शामिल थे, जैसे कि नेहरू ने मॉस्को शहर भी की यात्रा की थी, मगर प्रसारित तस्वीर उस समय की है जब पूर्व पीएम जून 1955 में Magnitogorsk गए थे। कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कई लोगों द्वारा सवाल उठाने के बाद ट्वीट कर स्पष्टीकरण दिया कि यह तस्वीर अमेरिका की नहीं बल्कि USSR की है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.