पाकिस्तानी या भारतीय कलाकार, इस वीडियो में किसने की है इमरान खान की नक़ल?

“हम सबने भारतीय कलाकार को भारतीय राजनेताओं की नक़ल करते हुए सुना है। यहां पर एक पाकिस्तानी कलाकार को पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की नक़ल करते हुए सुन सकते है…आपको बहुत पसंद आएगा।” (अनुवाद) यह संदेश एक वीडियो के साथ सोशल मीडिया में वायरल है, जिसमें एक कलाकार द्वारा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की नक़ल की गई है।

 

We have all heard Indian mimicry artists milicing Indian Politicians. Here is a Pakistani artist immitatimg Imran Khan… you would love it 😀😀😀

Posted by Meenakshi Saxena on Sunday, 3 November 2019

7:07 मिनट के वीडियो में कलाकार को इमरान खान पर कटाक्ष करते हुए सुना जा सकता है, जिसमें वह संयुक्त राष्ट्र महासभा में उनके हालिया भाषण पर उनकी नकल करते हैं। कुछ फेसबुक उपयोगकर्ता ने इस वीडियो को समान संदेश के साथ साझा किया है।

इस वीडियो को समान दावे से ट्विटर पर भी साझा किया गया है। नीचे पोस्ट की गई ट्वीट को करीब 2200 बार रीट्वीट किया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फॉलो की जा रही रेणुका जैन ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है।

तथ्य जांच: पाकिस्तानी नहीं, भारतीय कलाकार

वीडियो में दिख रहे कलाकार पाकिस्तान के नहीं है, जैसा कि दावा किया गया है। वह भारतीय कलाकार है। उपरोक्त ट्वीट के कमैंट्स में, एक उपयोगकर्ता जिन्होंने इस वीडियो को ट्वीट किया था, उन्होंने खुद यह बताया कि वह भारतीय कलाकार है और उनका नाम सौरभ सिंघल है। इस जानकारी के आधार पर, ऑल्ट न्यूज़ ने यूट्यूब पर इस नाम की खोज की और हमें इस कलाकार के अन्य कई वीडियो मिले। उनमें से एक वीडियो में, कलाकार द्वारा पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की नक़ल करने के वीडियो को नीचे शामिल किया गया है।

ऑल्ट न्यूज़ को सौरभ सिंघल का लिंक्डइन प्रोफाइल भी मिला, जिसमें उन्होंने खुद का परिचय एक अभिनेता, हास्यकार और नक़ल करने वाले के रूप में दिया है।

एक भारतीय कलाकार के पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान की नक़ल उतारने का वीडियो, पाकिस्तानी कलाकार द्वारा इमरान खान का मज़ाक उड़ाने के रूप में साझा किया गया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend