दौड़ में एथलीट को कैमरामैन ने हरा दिया? नहीं, यह स्पोर्ट्स ड्रिंक का विज्ञापन है

कैमरामैन द्वारा एक दौड़ स्पर्धा को कवर करते हुए दौड़ “जीतने” का वीडियो सोशल मीडिया में साझा किया जा रहा है।

11 सेकंड की एक वीडियो क्लिप में दौड़ स्पर्धा को दिखाया गया है। जब एथलीटस दौड़ खत्म करने ही वाले होते हैं, तब उनके साथ-साथ दौड़ रहे कैमरामैन, उनसे पहले दौड़ को खत्म कर जीत जाते हैं। इस वीडियो को साझा करने वालों में अभिनेता अमिताभ बच्चन भी शामिल है। बच्चन द्वारा रिट्वीट किये गए वीडियो को करीब 2.5 लाख लोगों द्वारा देखा जा चूका है और इसे करीब 40 हज़ार लोगों ने लाइक किया है।

तथ्य जांच: विज्ञापन का वीडियो

वीडियो में वास्तविक दौड़ स्पर्धा को नहीं दिखाया गया है। ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर कीवर्ड्स ‘Cameraman wins race’, से सर्च किया और हमें एक वीडियो मिला।

यह वीडियो यूट्यूब पर 2007 में जेक वींने द्वारा अपलोड किया गया था। उन्होंने वीडियो के वर्णन में लिखा था कि –“दक्षिण अफ्रीका में ओलंपिक स्टेडियम की एक वास्तविक घटना की नकल करते हुए एक वाणिज्यिक विज्ञापन!”-अनुवाद।

वींने ने 2016 में इस वीडियो को फिर से उपलोड किया था और लिखा था कि –“पॉवरडे कमर्शियल का एक बेहतर संस्करण, जिसे मैंने जिम कैंटी के साथ निर्देशित किया था और अब इसे देखने में और भी मज़ा आएगा। सेट करें 480p रिज़ॉल्यूशन !”-अनुवाद। पॉवरडे कोका कोला कंपनी द्वारा निर्मित एक स्पोर्ट्स ड्रिंक है।

जेक वींने यूके में स्थित एक निर्देशक, संपादक और फिल्म निर्माता हैं। उन्होंने अपनी वेबसाइट पर भी इस विज्ञापन को साझा किया था।

एक एनर्जी ड्रिंक के विज्ञापन का वीडियो, जिसमें कैमरामैन दौड़ प्रतिभागी से आगे निकल कर रेस जीत जाते हैं, सोशल मीडिया में वास्तविक घटना बताकर साझा किया गया।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend