नहीं, वायरल वीडियो में गरबा कर रही महिला पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीराबेन नहीं है

सोशल मीडिया में नृत्य कर रही वृद्ध महिला का वीडियो इस दावे के साथ प्रसारित है कि यह पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीराबेन है। फेसबुक पेज ‘सुषमा स्वराज जि राष्ट्रपति हो’, ने इस वीडियो को एक संदेश के साथ साझा किया है –“पीएम नरेंद्र मोदी की मां Hira ban” इस लेख को लिखते समय इस पोस्ट को करीब 78 हज़ार बार देखा और 1,253 बार शेयर किया गया है। यह ध्यान देने लायक है कि इस वीडियो को नवरात्री उत्सव के दौरान साझा किया गया है जब पश्चिमी राज्य में गरबा खेला जाता है।

 

पीएम नरेंद्र मोदी की मां Hira ban

Posted by सुषमा स्वराज जि राष्ट्रपति हो on Saturday, 5 October 2019

एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ साझा किया है।

2017 से प्रसारित

यह समान वीडियो 2017 से सोशल मीडिया में प्रसारित है। पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने 20 अक्टूबर, 2017 को इस वीडियो को ट्वीट किया था। उन्होंने यह भी दावा किया था कि बुज़ुर्ग महिला हीराबेन मोदी है, उन्होंने लिखा, “97 साल की उम्र में भी दीपावली का इतना उत्साह।”-अनुवादित।

महिला पीएम मोदी की माँ नहीं

यूट्यूब पर कीवर्ड्स सर्च करने पर हमने पाया कि इस वीडियो को कई लोगों द्वारा अपलोड किया गया था। वीडियो को सबसे पहले 30 सितंबर, 2017 को ‘गरबा फीवर’ कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल उस समय की थी जब इसे किरण बेदी ने साझा किया था। जब कई उपयोगकर्ताओं द्वारा दावे को गलत बताया गया तब बेदी ने बाद में इस पर स्पष्टीकरण भी दिया था।

नृत्य कर रही वृद्ध महिला और पीएम मोदी की माँ हीराबेन के चेहरे की तुलना करने पर भी यह पता चलता है कि वीडियो में दिख रही वृद्ध महिला पीएम मोदी की माँ नहीं है। हीराबेन मोदी का चेहरा गोल है जबकि नृत्य कर रही महिला के चेहरे का आकार अंडाकार है। इसके अलावा, हीराबेन द्वारा सभी सार्वजनिक तस्वीरों में चश्मे पहने गए है यहां तक की उन्होंने घर पर भी चश्मे पहन रखे हैं।

एक नृत्य कर रही वृद्ध महिला का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से प्रसारित है कि यह महिला पीएम मोदी की माँ हीराबेन है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend