सोशल मीडिया में नृत्य कर रही वृद्ध महिला का वीडियो इस दावे के साथ प्रसारित है कि यह पीएम नरेंद्र मोदी की माँ हीराबेन है। फेसबुक पेज ‘सुषमा स्वराज जि राष्ट्रपति हो’, ने इस वीडियो को एक संदेश के साथ साझा किया है –“पीएम नरेंद्र मोदी की मां Hira ban” इस लेख को लिखते समय इस पोस्ट को करीब 78 हज़ार बार देखा और 1,253 बार शेयर किया गया है। यह ध्यान देने लायक है कि इस वीडियो को नवरात्री उत्सव के दौरान साझा किया गया है जब पश्चिमी राज्य में गरबा खेला जाता है।

 

पीएम नरेंद्र मोदी की मां Hira ban

Posted by सुषमा स्वराज जि राष्ट्रपति हो on Saturday, 5 October 2019

एक फेसबुक उपयोगकर्ता ने भी इस वीडियो को समान दावे के साथ साझा किया है।

2017 से प्रसारित

यह समान वीडियो 2017 से सोशल मीडिया में प्रसारित है। पुडुचेरी की लेफ्टिनेंट गवर्नर किरण बेदी ने 20 अक्टूबर, 2017 को इस वीडियो को ट्वीट किया था। उन्होंने यह भी दावा किया था कि बुज़ुर्ग महिला हीराबेन मोदी है, उन्होंने लिखा, “97 साल की उम्र में भी दीपावली का इतना उत्साह।”-अनुवादित।

महिला पीएम मोदी की माँ नहीं

यूट्यूब पर कीवर्ड्स सर्च करने पर हमने पाया कि इस वीडियो को कई लोगों द्वारा अपलोड किया गया था। वीडियो को सबसे पहले 30 सितंबर, 2017 को ‘गरबा फीवर’ कैप्शन के साथ अपलोड किया गया था।

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो की पड़ताल उस समय की थी जब इसे किरण बेदी ने साझा किया था। जब कई उपयोगकर्ताओं द्वारा दावे को गलत बताया गया तब बेदी ने बाद में इस पर स्पष्टीकरण भी दिया था।

नृत्य कर रही वृद्ध महिला और पीएम मोदी की माँ हीराबेन के चेहरे की तुलना करने पर भी यह पता चलता है कि वीडियो में दिख रही वृद्ध महिला पीएम मोदी की माँ नहीं है। हीराबेन मोदी का चेहरा गोल है जबकि नृत्य कर रही महिला के चेहरे का आकार अंडाकार है। इसके अलावा, हीराबेन द्वारा सभी सार्वजनिक तस्वीरों में चश्मे पहने गए है यहां तक की उन्होंने घर पर भी चश्मे पहन रखे हैं।

एक नृत्य कर रही वृद्ध महिला का वीडियो सोशल मीडिया में इस दावे से प्रसारित है कि यह महिला पीएम मोदी की माँ हीराबेन है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.