नरेंद्र मोदी के साथ छोटा राजन को दिखाते हुए फॉटोशॉप तस्वीर सोशल मीडिया पर शेयर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर साझा की गई है, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन को एक साथ दिखाया गया है। तस्वीर में क्लीन शेव, युवा नरेंद्र मोदी मुस्कुराते हुए दिख रहे हैं। मोदी से दो कदम पीछे सफेद शर्ट पहने एक व्यक्ति को देखा जा सकता हैं, जिन्हें छोटा राजन बताया जा रहा है।

मोदी जी ने दरियादिली दिखाई
अपने पुराने गरीब दोस्त छोटा राजन के भाई को विधान सभा की टिकट दी
कृष्ण और सुदामा की दोस्ती अमर रहे

Posted by Devender Wadera on Thursday, 3 October 2019

इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा गया है, “मेरे मुन्ना भूल न जाना,मेरे दूध का कर्ज निभाना।” इस संदेश से यह दर्शाने की कोशिश की गई है कि पीएम मोदी छोटा राजन के समर्थन में हैं। यहाँ यह ध्यान देने वाली बात है कि राजन के भाई, दीपक निखलजे को रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया (आरपीआई) ने आगामी विधानसभा चुनाव की टिकट दी थी लेकिन बाद में खबर आई कि वो अब चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।। आरपीआई भाजपा की सहयोगी पार्टी है।

इस तस्वीर में चार लोगों को देखा जा सकता है, तीन लोगों को नाम के साथ दिखाया गया है। दाहिनी तरफ पीछे खड़े व्यक्ति को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस बताया गया है। फ़ेसबूक के अलावा यह तस्वीर ट्विट्टर पर भी साझा की गयी है।

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि यह तस्वीर साल 2015 से प्रसारित है।

फोटोशॉप तस्वीर

यह एक फॉटोशॉप तस्वीर है। असली तस्वीर में छोटा राजन नहीं है। गूगल पर तस्वीर की रिवर्स-सर्च करने पर हमें 26 सितंबर, 2014 को टाइम्स ऑफ इंडिया के लेख में असली तस्वीर मिली। यह लेख 1990 के दशक में नरेंद्र मोदी की USA यात्रा के बारे में थी। मोदी के पीछे दिख रहे व्यक्ति छोटा राजन नहीं बल्कि एक बुजुर्ग व्यक्ति हैं।

बायीं तरफ दिख रहे व्यक्ति (नरेंद्र मोदी के दायीं तरफ) के चेहरे को फॉटोशॉप कर बदला गया है। नीचे दी गयी तस्वीर में असली और फॉटोशॉप तस्वीर की तुलना दी गयी है।

यह दोहराया जा सकता है कि पीएम मोदी और छोटा राजन को एक फ्रेम में दिखाने के लिए एक पुरानी तस्वीर को फॉटोशॉप कर शेयर किया गया है। असली तस्वीर 1993 की है, जिसमें अंडरवर्ल्ड डॉन छोटा राजन मौजूद नहीं है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend