सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें तीन महिलाएं कई पुरुषों को पीट रही हैं. ऐसा लग रहा है कि वो लोग उन्हें परेशान करने की कोशिश कर रहे थे. ये वीडियो इस दावे के साथ वायरल है कि ये घटना पेरिस में एक मेट्रो अंडरपास में हुई थी. X (ट्विटर) यूज़र @DalviNameet के मुताबिक, वीडियो में दिख रहे लोग प्रवासी हैं. एक यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, “…इन प्रवासियों के लिए दुर्भाग्य की बात है कि ये तीनों महिलाएं फ्रांसीसी अर्धसैनिक बलों में सेवारत थीं.” ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक इस ट्वीट को 3,60,000 से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

देखते ही देखते इस वीडियो को सांप्रदायिक ऐंगल दे दिया गया. यूज़र ‘@AmitLeliSlayer’ ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए लिखा, ”स्लिम प्रवासियों ने तीन लड़कियों को छेड़ने की कोशिश की, उन्हें नहीं पता था कि लड़कियां फ्रांसीसी पैरा मिलिट्री से थीं.” यहां ‘स्लिम’ शब्द साफ़ तौर पर मुसलमानों के लिए एक अपमानजनक शब्द है. (आर्काइव)

वेरिफ़ाईड अकाउंट ‘@AstroCouncelKK’ ने ये वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “… कल पेरिस में मेट्रो अंडरपास के पास कहीं… पीसफ़ूल प्रवासियों का ये झुंड वही कर रहा था जिसमें वो सबसे अच्छे हैं ..तहररुश (मोटे तौर पर महिलाओं के साथ सामूहिक छेड़छाड़ का अनुवाद). दुर्भाग्य से इन पीसफ़ूल्स के लिए, ये 3 महिलाएं फ्रांसीसी अर्धसैनिक बलों में सेवारत थीं. “शांतिपूर्ण” शब्द का इस्तेमाल भी अक्सर राईट विंग यूज़र्स मुसलमानों के लिए अपमानजनक रूप में करते हैं. (आर्काइव लिंक)

वेरिफ़ाईड यूज़र ‘@ajaychohan41’ ने इसे इज़राइल और फ़िलिस्तीन के बीच चल रहे संघर्ष से जोड़ा. उन्होंने दावा किया कि वीडियो में महिलाएं इज़रायली थीं और पुरुष ‘हमास समर्थक अप्रवासी शरणार्थी’ थे. (आर्काइव)

ये वीडियो कई यूज़र्स इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं. (आर्काइव्स- लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4, लिंक 5)

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (7600011160) पर इस वीडियो के लिए कई फ़ैक्ट-चेक रिक्वेस्ट भी मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल वीडियो में एक शख्स ने स्वेटशर्ट पहना है जिसके पीछे CUC लिखा हुआ है.

सबंधित की-वर्डस के साथ सर्च करने पर हमें ‘Campus Univers Cascades‘ नामक एक इंस्टाग्राम पेज मिला. इस पेज ने ये वायरल वीडियो 2 नवंबर को स्ट्रीट फ़ाइट कैप्शन और #cucteam और #choreography जैसे हैशटैग के साथ पोस्ट किया.

इस पेज के इंस्टाग्राम बायो के मुताबिक, कैंपस यूनिवर्स कैस्केड्स एक फ्रांसीसी स्टंट स्कूल है जिसमें स्टंटमैन, फ़ाइटर्स और आर्टिस्ट शामिल हैं. इसकी ऑफ़िशियल वेबसाइट के मुताबिक, कैंपस यूनिवर्सिटी कैस्केड एक पेशेवर प्रशिक्षण केंद्र है जो सिनेमा और शो में स्टंट तकनीकों के लिए समर्पित है.

उसी पेज पर एक अलग इंस्टाग्राम वीडियो में एक व्यक्ति स्वेटशर्ट पहने हुए स्टंट करता है जिसके पीछे “CUC” लिखा है जो वायरल वीडियो में भी दिख रहा है.

ज़्यादा जानकारी जुटाने के लिए, हमने कैंपस यूनिवर्स कैस्केड के संस्थापक, लुकास डॉलफ़स से कॉन्टेक्ट किया. उन्होंने वायरल दावों को ग़लत बताते हुए कहा कि वीडियो का मंचन उनके स्कूल के स्टंटमैन के साथ किया गया था. “ये “स्ट्रीट फाइट” की थीम पर एक प्रशिक्षण अभ्यास के हिस्से के रूप में हमारे स्टंट छात्रों के साथ बनाया गया एक वीडियो है. इसका मकसद इस मंचन में जितना हो सके असली स्थिति जैसा दिखाना है. लेकिन ये सिर्फ एक स्टंट और फ़िल्म है. हर चीज पहले से तैयार की जाती है और हर चीज को कोरियोग्राफ़ किया जाता है. उन्होंने कहा कि उन्हें दुख है कि ऑनलाइन वीडियो का ग़लत मतलब निकाला जा रहा है.

कुल मिलाकर, एक नाटकीय वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ ग़लत तरीके से शेयर किया गया जिसमें एक स्कूल की स्टंटवुमेन सेल्फ़ डिफेंस करती है. वीडियो में दिख रहे लोग CUC टीम के हैं और मुस्लिम या फ़िलिस्तीनी आतंकवादी ग्रुप हमास के समर्थक नहीं हैं जैसा कि कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने दावा किया.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Student of Economics at Presidency University. Interested in misinformation.