पाकिस्तानी-कनाडाई लेखक तारिक फ़तह को साम्प्रदायिक, आपत्तिजनक और झूठी जानकारी शेयर करने वाले शख्स के रूप में जाना जाता है. ऑल्ट न्यूज़ ने इस साल की शुरुआत में एक रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसमें तारिक फ़तह द्वारा फैलाई गई 20 बातों की लिस्ट थी जो उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट से खास तौर पर मुस्लिम समुदाय को निशाना बनाने के लिए शेयर की.

ताज़ा मामले में फ़तह ने एक वीडियो को इस कैप्शन के साथ शेयर किया – “पाकिस्तान का दृश्य : मुस्लिम भीड़ ने एक चर्च और स्कूल पर हमला किया, बिल्डिंग को आग लगाई और पुलिस की नाक के नीचे चर्च को तबाह कर दिया.” यह गौर करने वाली बात है कि यह कैप्शन ऐसे समय में दिया गया है जब निज़ामुद्दीन को Covid-19 हॉटस्पॉट घोषित किए जाने के बाद से देश में मुस्लिम विरोधी माहौल बना हुआ है. साथ ही ट्वीट में ये नहीं लिखा है कि आखिर ये वीडियो कबका है. हालांकि, “Scenes from Pakistan” लिखा जाना यह संकेत देता है कि यह हाल ही की घटना है.

Scenes from Pakistan:

Muslim mob attacks a church and school, setting the building on fire and destroying church proper right under the nose of the police.

Posted by Vishwash Singh on Tuesday, 28 April 2020

ये वीडियो क्लिप फ़ेसबुक पर भी इसी कैप्शन के साथ शेयर होती पाई गई.

8 साल पुरानी घटना

“मरदान चर्च, पाकिस्तान पर हमले को तैयार भीड़” कैप्शन के साथ यही वीडियो 2017 में भी शेयर किया गया था. इससे साफ़ हो जाता है कि यह घटना हाल की नहीं है.

‘Mardan church attack’ कीवर्ड को गूगल पर सर्च किया गया. ये 2012 की खबरों के रिज़ल्ट पर ले जाता है. NDTV के मुताबिक, “नॉर्थ-वेस्ट पाकिस्तान में एक इस्लाम विरोधी फ़िल्म के खिलाफ प्रदर्शन के दौरान अल्पसंख्यक क्रिश्चियन समुदाय के प्रति असंतोष भड़क गया. सैकड़ों मुसलमानों की भीड़ ने 82 साल पुराने चर्च पर हमला किया, चर्च और उसके साथ लगे हुए स्कूल को आग लगा दी.”

वर्तमान पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस घटना के बारे में ट्वीट किया था और चर्च जलाए जाने की निंदा की थी.

CNN ने रिपोर्ट किया कि अमेरिका विरोधी आग सबसे पहले 11 सितंबर 2012 को भड़की. न सिर्फ पाकिस्तान में बल्कि पूरी दुनिया में मुसलमानों ने अमेरिकी फ़िल्म ‘Innocence of Muslims’ के खिलाफ प्रदर्शन आयोजित किए, उनका विश्वास था कि इस फ़िल्म में इस्लाम और पैगम्बर मोहम्मद का मज़ाक बनाया गया है. दुनिया भर में 50 से ज़्यादा लोगों की मौत हुई. फ़िलीपींस, क्वेटा, मलयेशिया, एथेंस, कश्मीर में प्रदर्शनकारियों ने अमेरिका के खिलाफ नारे लगाए और कई अमेरिकी दूतावासों के सामने इकट्ठा हुए.

फ़तह द्वारा शेयर किए गए वीडियो में जो दृश्य है वह मरदान चर्च की सार्वजनिक तौर पर उपलब्ध तस्वीर से पूरी तरह मेल खाता है.

नीचे एक पोस्ट है जो पाकिस्तानी यूज़र ने 22 सितंबर 2012 को शेयर की थी, इसमें भी उसी चर्च को साफ़ देखा जा सकता है.

Mardan Church

Posted by S N Foundation on Friday, 21 September 2012

इन प्रदर्शनों को पाकिस्तान के नेशनल मीडिया सहित पूरी दुनिया के मीडिया ने विस्तृत रूप से कवर किया था.

यानी तारिक फ़तह ने 8 साल पुराने प्रदर्शन के वीडियो को हाल ही की घटना का रूप देते हुए शेयर किया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.